NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

इस उम्र में शराब पीने से होती है Memory Loss, बाद में यही लोग करते हैं मारपीट

मेमोरी कम होने के बाद यही लोग शराब पीकर हुड़दंग करने, मारपीट करने जैसी गतिविधियों में शामिल होने लग जाते हैं.

इस उम्र में शराब पीने से होती है Memory Loss, बाद में यही लोग करते हैं मारपीट

इस उम्र में शराब पीने से होती है Memory Loss, नहीं याद रहते काम

किशोरावस्था यानी 12 से 22 साल तक के नौजवान अगर ज्यादा शराब पीते या पीती हैं तो इससे उन्हें शॉर्ट-टर्म मेमोरी लॉस की शिकायत हो सकती है. क्योंकि इसी उम्र में दिमाग में याद्दाश्त बढ़ाने वाली कोशिकाएं बढ़ती हैं जिन्हें शराब बाधित करती है. यह बात हाल ही में हुई रिसर्च से साबित हुई है. 
इन 7 वजहों से मां नहीं बन पाती कुछ महिलाएं​

न्यूयार्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय के माइकेल सेलिंग समेत शोधकर्ताओं के मुताबिक, प्रीफ्रंटल कोर्टेक्स (पीएफसी) जो व्यवहार प्रबंधन में अपनी भूमिका निभाता और किशोरावस्था के दौरान परिपक्व होता है, किशोरावस्था में अत्यधिक शराब पीने से उसकी कार्यक्षमता पर असर पड़ता है. 
बचपन में बच्चों को खिलाएं ये FOOD, कभी नहीं होगी कोलेस्ट्रॉल की परेशानी
शोधकर्ताओं ने पाया कि किशोरावस्था में अल्कोहल के सेवन से दिमाग के पीएफसी पायरामिडल न्यूरॉन्स के गुणों में बदलाव आ जाता है, जो पीएफसी को दिमाग के अन्य क्षेत्रों से जोड़ता है, वह गुण प्रभावित होता है, इससे व्यवहार का विनिमयन प्रभावित होता है. 
CommentsSperm या Semen एलर्जी क्या है? जानिए इसके बारे में सबकुछ
शोधकर्ताओं ने कहा कि जो किशोरावस्था में शराब का सेवन करते/करती हैं, उनकी पीएफसी की गतिविधियों में शिथिलता आ जाती है, इससे उन्हें संज्ञानात्मक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और बाद में यह शराब पीकर हुड़दंग करने, मारपीट करने जैसी गतिविधियों में बदल जाती है.


फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT