NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

दुनिया में 20 में से एक मौत की वजह शराब, सामने आए चौंकाने वाली रिपोर्ट

इस रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में हर साल होने वाली 20 में से एक मौत शराब की वजह से होती है.

दुनिया में 20 में से एक मौत की वजह शराब, सामने आए चौंकाने वाली रिपोर्ट

बहुत अधिक शराब पीने से 2016 में 30 लाख से ज्यादा लोगों ने गंवाई जान

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि बहुत अधिक शराब पीने के कारण साल 2016 में 30 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई और इनमें ज्यादातर पुरुष थे. यह एड्स, हिंसा और सड़क हादसों में होने वाली मौतों को मिलाने से प्राप्त आंकड़े से भी ज्यादा है. यानी इस रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में हर साल होने वाली 20 में से एक मौत शराब की वजह से होती है. साथ ही इस रिपोर्ट में डब्ल्यूएचओ ने कहा कि करीब 23.7 करोड़ पुरुष और 4.6 करोड़ महिलाएं अल्कोहल से जुड़ी समस्या का सामना कर रही हैं. इनमें ज्यादातर यूरोप और अमेरिका में रहने वाले हैं. यूरोप में प्रति व्यक्ति शराब की खपत पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है जबकि वहां 2010 के मुकाबले अब शराब की खपत में 10 फीसदी तक की कमी आई है. 

इस उम्र में शराब पीने से होती है Memory Loss, बाद में यही लोग करते हैं मारपीट

करीब 500 पन्नों वाली इस रिपोर्ट में कहा गया कि शराब की वजह से होने वाली मौतों में से तीन चौथाई से ज्यादा के शिकार पुरुष होते हैं. डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस ऐधानॉम गेब्रेयेसस ने एक बयान में कहा, "बहुत से लोगों के लिये शराब के हानिकारक परिणामों का प्रभाव उनके परिजन और समाज के लोगों पर हिंसा, चोटों, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं व कैंसर और हृदयाघात जैसी बीमारियों के तौर पर पड़ता है."

गोवा में अब Beach पर नहीं पी सकेंगे शराब, इस तारीख से लग जाएगा BAN

उन्होंने कहा, "स्वस्थ समाज विकसित करने की दिशा में इस गंभीर खतरे को रोकने के लिये कार्रवाई तेज करने का समय है." शराब पीने की वजह से लीवर सिरोसिस और कुछ कैंसर समेत 200 से ज्यादा स्वास्थ्य विकार होते हैं. वैश्विक तौर पर वर्ष 2016 में शराब से जुड़ी मौतों का आंकड़ा करीब 30 लाख था. यह इस संबंध में अब तक का सबसे नवीनतम आंकड़ा है. 

क्या सचमुच जानलेवा साबित हो सकती है ज्यादा बीयर!

Comments


 



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT