NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthAppsArt
ADVERTISEMENT

सर्दी में जोजोबा ऑयल से करें अपनी स्किन की देखभाल

Swirlster Picks टीम उन्‍हीं चीजों के बारे में लिखती है जो हमारे विचार से आपको पसंद आ सकती हैं. Swirlster ने यह पार्टनरशिप की है ताकि आप जो भी खरीदें उस रेवेन्‍यू में कुछ हिस्‍सा हमें भी मिल सके.

अमेजन के ये जोजोबा ऑयल हैं स्किन के लिए फायदेमंद

क्या सर्दियां आपकी स्किन को सूट नहीं करतीं? अगर आप सर्दी से खुद की देखभाल की कोशिश कर रहे हैं तो स्किन के लिए ख़राब माने जाने वाले इस मौसम में आपको अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करनी चाहिए. क्योंकि इस मौसम में स्किन बेजान और रूखी हो जाती है और उस पर ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत होती है. ड्रायनेस, फटे होंठ और उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों से स्किन को बचाने के लिए सबसे पहला काम इसे मॉश्चराइज़ रखने का करना चाहिए. ऐसे में जोजोबा तेल जैसे अन्य समृद्ध तेल आपकी स्किन को मॉश्चराइज करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

बालों और स्किन के लिए जोजोबा ऑयल के फायदे

  • जोजोबा ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और खानिज जैसे कई तत्व होते हैं जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं.
  • ये त्वचा की नमी के स्तर को बनाए रखते हुए इसे मुलायम बनाए रखता है, साथ ही त्वचा में ये अच्छे से ऑब्जर्ब हो जाता है. 
  • जोजोबा ऑयल स्ट्रेच मार्क्स को दूर करता है साथ ही इसका एंटी-रिंकल गुण आपकी स्किन को बेहतर करने में मदद करता है.
  • डैंड्रफ के ट्रीटमेंट में भी जोजोबा ऑयल बेहद कारगर होता है, ये बालों को शाइनी बनाने के साथ ही हेयर लॉस से भी बचाता है.
  • ये शानदार कंडीशनर की तरह ही काम करता है, साथ ही बालों को मज़बूती भी प्रदान करता है. 

एलोवेरा के गुण लिए ये शैंपू बालों को देंगे शाइन और सॉफ्टनेस

अमेजन के ये 7 जोजोबा ऑयल हैं टॉप लिस्ट में

हमने नीचे जोजोबा ऑयल के टॉप प्रोडक्ट्स को शामिल किया है:

1. Desert Splendour Jojoba Oil Gold

गोल्डन जोजोबा ऑयल आपकी स्किन को पोषण देने के साथ ही स्किन की ड्रायनेस को भी खत्म करता है. ये ड्राई और डैमेज बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. ये जोजोबा के बढ़िया बीजों की मदद से तैयार किया जाता है जो कि हेयर लॉस की परेशानी को कम करने के साथ ही हेयर ग्रोथ को भी बढ़ाता है. 

इन 9 शानदार शैंपू पर अमेज़न दे रहा है 40 फीसदी तक की छूट

2. Organic Harvest Jojoba Base Oil

कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर ये तेल बालों और त्वचा के लिए बेहतरीन कंडीशनर की तरह काम करता है. जोजोबा ऑयल से युक्त इस तेल की मदद से आप अपने बालों को मज़बूत, स्वस्थ और खुश्बूदार बना सकते हैं. 

3. Aroma Magic Jojoba Oil

ये बेहद हल्का और अच्छा तेल है जिसे अखरोट की खुश्बू से युक्त बनाया गया है. कई अन्य तेलों के साथ जोजोबा ऑयल के मिश्रण की वज़ह से ये तेल मसाज के लिए बेहतरीन है. यह एक अच्छा मॉश्चराइजर भी है, जो आपकी स्किन और बालों में सीबम के स्तर को सही रखने के साथ ही स्किन और बालों को हाईड्रेट भी रखता है. 

(11 ratings & 16 reviews)
699
799
(12% OFF)
Buy on Amazon

4. Mystiq Living Cold Pressed Jojoba Oil

जोजोबा ऑयल बालों में होने वाली नमी को बढ़ाते हुए उसके टैक्सचर में सुधार करता है. जोजोबा ऑयल आपकी त्वचा को भी मॉश्चराइज करता है और उसे रफ होने से बचाता है. 

5. ST. D'Vence 100% Pure Jojoba Oil

जोजोबा तेल अन्य तेलों की तुलना में सबसे जल्दी ऑब्जर्ब होने वाले तेलों में से एक है, जिसकी वज़ह से इसके इस्तेमाल से झुर्रियों और स्ट्रेच मार्क्स आसानी से दूर हो जाते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई का गुण स्कैल्प में गहराई तक जाता है जिसकी वजह से हेयर लॉस, डैंड्रफ की समस्या से भी निजात मिलती है.

(11 ratings & 14 reviews)
774
899
(13% OFF)
Buy on Amazon

6. WishCare Pure Cold Pressed Natural Unrefined Jojoba Oil

यह कोल्ड प्रेस्ड ऑयल शक्तिशाली पोषक तत्वों से भरपूर है जो बालों, त्वचा, होंठ, स्ट्रेच मार्क्स, दाढ़ी में होने वाली खुजली, दाढ़ी की ग्रोथ, मुँहासे जैसी परेशानी में फायदेमंद होता है. ये कई अन्य तेलों के साथ मिलकर एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी-इनफ्लेमेट्री के फायदे स्किन और बालों को प्रदान करता है. 

7. Morpheme Remedies Cold Pressed Virgin Jojoba Oil

जोजोबा ऑयल डैमेज्ड स्किन को ठीक करने में मदद करता है. इसके एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण ड्रायनेस की वज़ह से होने वाली लाल त्वचा में भी राहत देताहै. इसकी वज़ह से आपकी स्किन मुलायम और बेहतर रहती है.

(180 ratings & 275 reviews)
674
799
(15% OFF)
Buy on Amazon

अमेजन पर अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए, यहां क्लिक करें.

Comments



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT