NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoதமிழ்বাংলাAppsTrainsPrimeArtWeddings
ADVERTISEMENT

बालों का झड़ना हो या सफेद होना, इन 5 परेशानियों का इलाज है सिर्फ देसी घी

फैट और डाइट फॉलो करने के चक्कर में हम सभी घी का इस्तेमाल करना भूल गए हैं. हमने इसे अपने खाने से तो निकाल ही दिया है बल्कि इसके फायदों को भी भूलते जा रहे हैं.

बालों का झड़ना हो या सफेद होना, इन 5 परेशानियों का इलाज है सिर्फ देसी घी

बालों की सभी परेशानियों का एकलौता सॉल्यूशन है घी

फैट और डाइट फॉलो करने के चक्कर में हम सभी घी का इस्तेमाल करना भूल गए हैं. हमने इसे अपने खाने से तो निकाल ही दिया है बल्कि इसके फायदों को भी भूलते जा रहे हैं. लेकिन शायद आप सभी इस बात को भूल गए हैं कि सदियों से भारत में घी को इस्तेमाल में लाया जा रहा है. खाना पचाने, गठिया, घाव को भरने, एलर्जी को दूर करने, हड्डियों को मजबूत बनाने जैसे तमाम फायदों के चलते घी को संपूर्ण आहार माना गया है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि घी बालों से जुड़ी भी सभी परेशानियों को दूर करने में सहायक है. यहां जानिए घी आपके बालों को किन-किन परेशानियों से बचा सकता है. 

हेयर फॉल को रोकने और बालों को मज़बूत बनाने के 7 Tips

1. बालों को सफेद होने से बचाए
आजकल उम्र से पहले बालों का सफेद होना आम बात है. इसके कई कारण है जैसे पॉल्यूशन, हेल्दी डाइट का ना होना, केमिकल भरे प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल. इससे बचने के लिए हफ्ते में 1 बार घी से बालों की अच्छे से मसाज करें. मसाज के बाद सिर को तौलिए से ढकें और 30 मिनट बाद बालों को धो लें. घी में मौजूद विटामिन A, D, K और E बालों को वक्त से पहले सफेद होने से रोकेगी. साथ ही पॉल्यूशन से बालों को बचाएं, हेल्दी खाना खाएं और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का कम इस्तेमाल करें. 

सफेद बालों को काला नहीं कर पाएंगे ये घरेलू नुस्‍खे​

grey hair causes

2. बालों का झड़ना रोके
विटामिन डी की कमी से बाल झड़ते हैं. इसीलिए अपने खाने में विटामिन डी का खास ख्याल रखें. साथ ही घी की सिर में मालिश भी करें. अपने रेगुलर तेल के बजाय घी का इस्तेमाल करना शुरू करें. हफ्ते में एक बार और महीने में 4 बार घी से बालों की अच्छे से मसाज करें. एक महीने में ही आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा. 

मॉनसून में बालों को झड़ने और बेजान होने से बचाएंगे ये 11 TIPS​

hair fall guide
 
3. डैंड्रफ और ड्राय स्कैल्प से बचाए
सर्दी हो या गर्मी डैंड्रफ किसी भी मौसम हो सकता है. इससे बचने के लिए हल्के गुनगुने घी से सिर की मसाज करें. इससे स्कैल्प नरिश होगी, जिससे ड्राय स्कैल्प की परेशानी खत्म होगी और कुछ ही मालिश में डैंड्रफ की परेशानी भी दूर हो जाएगी. हफ्ते में 15 से मिनट की मसाज डैंड्रफ और उससे होने वाली सिर की खुजली को हमेशा के लिए गायब कर देगी.  
 
 
 
dandruff

4. हेयर कंडीशनर का करे काम
बालों के लिए घी से बेहतर और कोई कंडीशनर नहीं. आपको इसकी खूशबू ज्यादा पसंद ना आए लेकिन इसका फायदा देख आप खुश हो जाएंगे. केमिकल से भरे प्रोडक्ट्स से डैमेज हुए बालों में घी फिर से जान डाल देगा.  

बालों को मज़बूत और शाइनी बनाते हैं ये 5 योग आसन

water for hair wash

5. बाहरी प्रदूषण से बचाए
बाल सिर्फ केमिकल से ही नहीं बल्कि सूरज की हानिकारक रोशनी और प्रदूषण से भी डैमेज होते हैं. इन वजहों से स्प्लिट एंड्स, बालों का रूखा होना, टूटना जैसी परेशानियां शामिल हैं. इन सबसे बचने का इलाज है घी. घी की हफ्ते में एक बार मालिश, बालों में जान वापस डालने का काम करती है. 

मॉनसून में इन 4 तरीकों से रखें अपने बालों का खयाल

Comments
hair oil

इस Aloe Vera हेयर मास्क से मिलेंगे सॉफ्ट और शाइनी बाल, जानिए बनाने का तरीका



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT