NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

बारिश में होने वाले FLU से बचने के सबसे आसान तरीके, जानिए यहां

मॉनसून ठंडक और सुहावना मौसम ही नहीं अपने साथ फ्लू जैसी बीमारियां भी साथ लाता है.

बारिश में होने वाले FLU से बचने के सबसे आसान तरीके, जानिए यहां

मानूसन आनंद लें, मगर फ्लू से बचें

मॉनसून ठंडक और सुहावना मौसम ही नहीं अपने साथ फ्लू जैसी बीमारियां भी साथ लाता है. इस मौसम कभी गर्मी तो कभी ठंडक शरीर पर बुरा असर डालती है, जिससे फ्लू की शिकायत होती है. ये फ्लू सिर्फ बच्चों को ही नहीं बल्कि बड़ों को भी अपनी चपेट में ले लेता है. इसीलिए जरूरी है इस मौसम अपना खास ख्याल रखा जाए और नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स में इंटरनल मेडिसीन सीनियर कंसल्टेंट डॉ. तरुण साहनी की नीचे दी गई बातों का ध्यान रखा जाए. 

मछली में मौजूद ये एक चीज़, बचा सकती है इन दो जानलेवा बीमारियों से आपकी जान

खुद को संक्रमण से बचाएं

जिन चीजों को लोग ज्यादा छूते हैं, वहां पर रोग के जीवाणु बहुत जल्दी पनपते हैं. हवा के जरिए भी सांस से ये जीवाणु एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल जाते हैं, इसीलिए ऐसी चीज़ों से खुद को दूर ही रखें.

हाथ धोना और व्यायाम​

खाना खाने से पहले हाथ धोना बहुत जरूरी है, क्योंकि ये जीवाणु शारीरिक संपर्क से फैलते हैं. नियमित रूप से व्यायाम करें, इससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, सेहतमंद और पोषक आहार लें. स्वास्थ्यप्रद भोजन खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है.

VIDEO में देखें कटरीना कैफ का Fitness Mantra, ये 4 एक्सरसाइज़ है उनकी फिट बॉडी का राज

वैक्सीन

इन्फ्लुएंजा से बचने के लिए वैक्सीन उपलब्ध है, लेकिन यह उन्हीं लोगों को देनी चाहिए जिनमें संक्रमण की आशंका अधिक हो. 

दवाइयां

बुखार और शरीर के दर्द को कम करने के लिए दवाएं ली जा सकती हैं. कफ ड्रॉप खांसी से राहत देते हैं, लेकिन अगर लक्षण बहुत ज्यादा परेशान कर रहे हैं तो डॉक्टर से सलाह लें. मानसून में सेकेंडरी इन्फेक्शन भी हो सकता है. ऐसे मामलों में दोस्तों, इंटरनेट की सलाह से दवाएं लेने बजाए डॉक्टर से सलाह लें. आराम करें, कम से कम 8 घंटे की नींद लें. मानसून फ्लू के संक्रमण को ठीक करने के लिए आराम करना बहुत जरूरी है.

Comments

सेल्फी लेने के चक्कर में गिरी ये TV एक्ट्रेस, खुद ही पोस्ट किया Funny Video



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT