NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

Eid Mubarak 2018: ईद उल-फितर से पहले महिलाएं याद से कर लें ये 5 काम

ईद बस आ ही चुकी है. आज या कल रात में चांद से पता लग जाएगा कि ईद किस दिन मनाई जाने वाली है.

Eid Mubarak 2018: ईद उल-फितर से पहले महिलाएं याद से कर लें ये 5 काम

ईद से पहलें महिलाएं करें ये 5 काम

ईद (Eid al-Fitr) बस आ ही चुकी है. आज या कल रात में चांद से पता लग जाएगा कि ईद किस दिन मनाई जाने वाली है. इस दिन के लिए हर मुस्लिम महीनों इंतज़ार करता है. जहां एक तरफ रोज़ेदारों के रोज़े खत्म होते हैं वहीं बाज़ारों और घरों में रौनक हो जाती है. बाज़ारों में हर दुकान सज जाती है. वहीं, महिलाएं घरों को सजाती हैं. घर को ईद (Eid) के लिए तैयार करने के साथ-साथ वह खुद के लिए भी वक्त निकाल सब कुछ सभांल लेती हैं. लेकिन यह ईद हर साल की तरह थकान भरी ना गुज़रे इसीलिए यहां कुछ बेहद ही काम के टिप्स दिए जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप सारा काम वक्त पर खत्म करके अपने लिए भी समय निकाल पाएंगी. 
ईद पर दिखना चाहती हैं सबसे खास, तो ज़रा Dia Mirza के इन आउटफिट्स पर नज़र डालें​
1. सूखे काम पहले करें
ईद के दिन तरह-तरह के पकवान बनते हैं. इसीलिए ईद से पहले ही इन पकवानों में डलने वाले सूखे सामानों जैसे ड्राय फ्रूट्स, खजूर और मसालों को तैयार कर लें. इसके अलावा बरतनों को एक जगह साफ करके रख ले और सजावट का सामान भी पहले ही तैयार रखें. इससे आपका बहुत समय बचेगा. 
सड़कों पर सैफ अली खान की बेटी, मां के साथ की ईद की शॉपिंग​

2. कपड़ों की तैयारी
आपको और आपके परिवार को ईद पर जो भी कुछ पहनना हो उसे एक दिन पहले ही ट्राय करके देख लें. कपड़े लूज़ या टाइट हो तो इसे तुरंत ठीक करवाएं. प्रेस नहीं हैं तो उसी वक्त प्रेस करें और अच्छे से अलमारी में तैयार रखें. इससे आखिरी समय में होने वाली कपड़ों की सबसे बड़ी चिंता खत्म हो जाएगी. 
ईद के लिए सबसे आसान और खूबसूरत मेहंदी डिज़ाइन्स​
3. छोटे बच्चों का सामान
अगर आप छोटे बच्चों को नमाज़ पढ़ने के लिए मस्ज़िद भेज़ रही हैं तो उनका बैग पहले से तैयार रखें. जो-जो सामान उन्हें चाहिए हो वो पहले से पैक कर लें. मस्ज़िद दूर हो या पास, छोटे बच्चों को कभी भी किसी भी चीज़ की ज़रुरत पड़ सकती है. इसीलिए पहले ही बैग तैयार रखें. 
4. चादरों को पहले तैयार रखें
ईद के दौरान घर में मौजूद बेड और सोफे के कवर रात को ही बदल लें. नमाज़ के लिए भी पहले ही चादर तैयार रखें. साथ ही मेहमानों के लिए भी पहले से ही 2 या 3 चादर एक जगह याद करके रख लें. इससे मौके पर आपको इन्हें ढूंढने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. 
Comments
रमज़ान में इफ्तार के लिए इन 3 जगहों पर मिलता है सबसे बढ़िया खाना​
5. नाश्ता पहले ही बना लें
जी हां, ईद की सुबह नाश्ते में खाए जाने वाले पकवानों को आप रात में ही बनाकर रख लें. या फिर वो सामान तैयार करके रख लें जिन्हें बनाने में आपको सुबह वक्त लग सकता है. इससे आपका सुबह बहुत समय बचेगा और आप अच्छे से तैयार भी हो पाएंगी. 


फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT