NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

5 फेस मास्क, दाग-धब्बे दूर कर चेहरा बनाएंगे ग्लोइंग

काम के साथ-साथ स्किन की देखभाल करना आसान नहीं. लेकिन चेहरे की केयर भी जरूरी है वरना वो ग्लो खोकर डल और बेजान हो जाएगी.

5 फेस मास्क, दाग-धब्बे दूर कर चेहरा बनाएंगे ग्लोइंग

चेहरे को ग्लोइंग बनाएंगे ये 5 फेस पैक्स

काम के साथ-साथ स्किन की देखभाल करना आसान नहीं. लेकिन चेहरे की केयर भी जरूरी है वरना वो ग्लो खोकर डल और बेजान हो जाएगी. कई लड़कियां महीने या दो महीने से पार्लर जाकर चेहरे की क्लिंज़िग करवा लेती हैं, लेकिन स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए हर हफ्ते इसकी देखभाल की जानी चाहिए. इसीलिए आपको यहां ऐसे 5 फेस पैक्स के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें आप हर संडे चेहरे को ग्लोई बनाने के लिए कर सकती हैं.

Monsoon Beauty Kit: अपने बैग में जरूर रखें ये 5 चीज़ें
Commentsदही और बेसन से बना फेस मास्क
गर्मी हो या सर्दी, अगर आप हर मौसम में टैन से परेशान हो तो बेसन और दही से बने इस फेस पैक को लगाएं. इस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच बेसन में 2 चम्मच दही मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें. इस पेस्ट को चेहरे, हाथों और पैरों पर लगाएं. पेस्ट के सूखने पर हल्के गुनगुने पानी से धो लें.
मॉनसून में इन 4 तरीकों से रखें अपने बालों का खयाल 
 
face mask for glowing skin

शहद और बनाना फेस मास्क
अगर आप चेहरे पर बार-बार ऑयल आने से परेशान हैं तो केले से बने इस फेस मास्क को लगाएं. इसे बनाने के लिए आधा केला लें और इसमें 1 चम्मच शहद डालें. केले को अच्छे से मसलकर पेस्ट बनाएं और स्किन पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं. बाद में इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. 
ऑयली स्किन से ना हो परेशान, इन 5 Tips से पाएं निजात
 
face mask for glowing skin
टमाटर और चीनी
टमाटर को छोटा-छोटा काटकर उसे मसलकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट में एक चम्मच चीनी के दानें मिलाएं. दोनों को अच्छे से मिक्स करें. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15 मिनट तक चेहरे पर इसे लगाकर रखें और फिर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें. 2 मिनट मसाज करने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धोएं. इस फेस पैक को हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं, लेकिन 2 मिनट से ज्यादा मसाज ना करें. इस फेस पैक से स्किन से टैन हटकर ग्लोई बनेगी, क्योंकि टमाटर स्किन के pH लेवल को बैलेंस करेगा और चीनी स्किन को एक्सफोलिएट करेगी. 
आम सिर्फ खाएं नहीं चेहरे और बालों पर भी लगाएं, मिलेंगे ये 3 फायदे
 
face mask for glowing skin

नींबू और शहद
स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल निकालने के लिए सबसे बढ़िया है नींबू और शहद मास्क. इस पैक से चेहरे से फालतू ऑयल निकलकर स्किन जवां दिखती है. इसे बनाने के लिए बराबर मात्रा में नींबू का जूस और शहद मिलाएं. स्किन को पानी से साफ कर फिर इस पैक को चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें.
झुर्रियां और दाग-धब्बे करे दूर, रंग करे गोरा, जानिए चॉकलेट के कमाल के फायदों के बारे में  
 
 
face mask for glowing skin

खीरा और एलोवेरा
डल और बेजान त्वचा को रिफ्रेश करना हो तो खीरे और एलोवेरा से बने इस फेस पैक को लगाएं. इसे बनाने के लिए 1 चौथाई खीरे के गाढ़े गूदे में 1 चम्मच एलोवेरा जूस मिलाएं. अच्छे से मिलाने के बाद इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रहने के बाद धो लें.
शादी में महंगे ट्रीटमेंट पर ना करें खर्च, इस एक फल से मिलेगा खूबसूरत निखार  
 
face mask for glowing skin



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT