NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

घरों को चमकाने वाले फ्लोर-क्लीनर्स आपके बच्चों को कर रहे हैं मोटा, जानिए कैसे

हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक यही फ्लोर क्लीनर्स आपके बच्चों के मोटापे की वजह बन सकते हैं. 

घरों को चमकाने वाले फ्लोर-क्लीनर्स आपके बच्चों को कर रहे हैं मोटा, जानिए कैसे

बच्चों को मोटा बना सकता है घर में कीटाणुनाशकों का इस्तेमाल

हम सभी अपने घरों के फर्श को चमकदार बनाए रखना चाहते हैं. इसीलिए बाज़ार में मौजूद तमाम तरह के फ्लोर क्लीनर्स से घरों की सफाई करते हैं ताकि घर में चमके भी और महके भी, लेकिन हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक यही फ्लोर क्लीनर्स आपके बच्चों के मोटापे की वजह बन सकते हैं. 

जी हां, शोधार्थियों ने दावा किया है कि घरों में साफ - सफाई के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले कीटाणुनाशक और अन्य केमिकल बच्चों में मोटापे की समस्या बढ़ा सकती हैं. एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि फिनायल, हारपिक, लाइजोल और इस तरह के अन्य उत्पाद बच्चों के ‘गट माइक्रोब्स’ (मानव के पाचन तंत्र में रहने वाले सूक्ष्म जीव) में बदलाव कर बच्चों में वजन बढ़ने की प्रवृत्ति को बढ़ा सकते हैं.

New World Syndrome की चपेट में सबसे ज्यादा लोग, बन रहा है इन 15 बीमारियों का कारण

कैनेडियन मेडिकल ऐसोसिएशन जर्नल में इस बारे में एक अध्ययन प्रकाशित किया गया है. इस अध्ययन के लिए कनाडा की अल्ब्रेटा यूनिवर्सिटी के शोधार्थियों ने 3-4 महीने की आयु के 757 शिशुओं के ‘गट माइक्रोब्स’ का विश्लेषण किया. अध्ययन के दौरान घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले कीटाणुनाशक, सफाई सामग्री और अन्य पर्यावरण हितैषी उत्पाद के प्रभावों का विश्लेषण करते हुए बच्चों का वजन मापा गया.

अध्ययन में यह पाया गया कि घरों में कीटाणुनाशकों का ज्यादा इस्तेमाल किए जाने से 3-4 माह की आयु वाले बच्चों के ‘गट माइक्रोब्स’ में बदलाव आया. उन्होंने पाया कि अन्य डिटर्जेंट और सफाई में इस्तेमाल होने वाले अन्य उत्पादों का भी बच्चों पर ऐसा ही प्रभाव पड़ा.

मोटापा करे कम और सांसों की बदबू को भगाए दूर, जानिए नारियल तेल के 7 कमाल के फायदे

VIDEO: मोटापे से हैं परेशान तो अपनाए ये आसान टिप्स

Comments



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT