NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthবাংলাதமிழ்AppsArt
ADVERTISEMENT

फल कम और जंक फूड ज्यादा खाती हैं? तो ये आदत आपको बना सकती है 'बांझ'

इस आदत से पहली बार मां बनने की इच्छा रखने वाली महिलाओं में 'बांझपन' का खतरा बढ़ा...

फल नहीं खाने वाली महिलाएं देर से करती हैं गर्भधारण

कई लड़कियों को फल कम खाने की आदत होती है. एक या दो फ्रूट्स के अलावा उन्हें और कुछ पसंद नही होता, जिसे भी वो बहुत कम खाती हैं. इन फलों के बजाय उन्हें जंक फूड जैसे मोमोज़, रोल्स, बर्गर, पिज्जा आदि खाने की आदत ज्यादा होती है. अगर आप भी इसी कैटेगरी में आती हैं तो आज ही अपनी इस आदत को बदल दें, क्योंकि फल ना खाने वाली महिलाओं के बारे में एक रिसर्च हुई, जिसमें बताया गया कि कम मात्रा में फल और फास्ट फूड अधिक खाने वाली महिलाओं में एक साल के अंदर गर्भधारण की संभावना काफी कम रहती है. 
आखिर क्यों मां नहीं बन पाती हैं कुछ महिलाएं, जानिए 7 कारण
अनुसंधानकर्ताओं ने पहली बार मां बनीं ऐसी 5,598 महिलाओं के खान - पान के बारे में पूछा , जिसमें यह पता चला कि वैसी महिलाएं जिन्होंने गर्भधारण से पहले महीने में हर दिन अमूमन तीन या उससे अधिक बार फल खाया, उनकी तुलना में महीने में हर दिन एक से तीन बार से भी कम समय फल खाने वाली महिलाओं को गर्भधारण करने में तकरीबन आधा महीना अधिक समय लगा. 
प्रेग्नेंसी के दौरान क्यों होता है इतना दर्द, सामने आई ये वजह

इसी तरह से जो महिलाएं फास्ट फूड कभी कभार या कभी नहीं खातीं , उनकी तुलना में एक सप्ताह में चार या उससे अधिक बार फास्ट फूड खाने वाली महिलाओं को गर्भधारण में एक महीना अधिक समय लगा. 
अनुसंधानकर्ताओं ने जब बांझपन को लेकर खान - पान के प्रभाव पर गौर किया तब उन्होंने पाया कि कम मात्रा में फल खाने वाली महिलाओं में इसका खतरा आठ प्रतिशत से 12 प्रतिशत तक बढ़ सकता है और फास्टफूड खाने वाली महिलाओं में यह आठ प्रतिशत से 16 प्रतिशत तक बढ़ सकता है.
प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स: जानिए क्‍या है सच्‍चाई और क्‍या है झूठ? 
ऑस्ट्रेलिया में यूनीवर्सिटी ऑफ एडीलेड में हुए अध्ययन का नेतृत्व क्लेयर रॉबर्ट्स ने किया. यह अध्ययन ‘ ह्यूमन रिप्रोडक्शन ’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ। 
Comments
यूनीवर्सिटी ऑफ एडीलेड में पोस्ट डॉक्टरेट कर रहीं रिसर्च फेलो जेसिका ग्रीगर ने कहा कि हम महिलाओं से यही कहते हैं कि अगर वे गर्भधारण करना चाहती हैं तो उन्हें अपने भोजन में गुणकारी स्वस्थ चीजों को शामिल करना होगा. हमारे आंकड़ों से यह पता चलता है कि फास्ट फूड लगातार खाने से गर्भधारण में देरी होती है. 
देखें वीडियो - गर्भावस्‍था में हवाई यात्रा करना सुरक्षित
 


फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT