NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthবাংলাதமிழ்AppsArt
ADVERTISEMENT

पत्नियों को गिफ्ट की गई प्रॉपर्टी को TAX फ्री करने की तैयारी, मेनका गांधी ने तेज की पहल

Income tax की धारा 64 के तहत अगर कोई पति अपनी पत्नी को उपहार के तौर पर संपत्ति देता है और उस संपत्ति से पत्नी को कुछ आय होती है तो उस आय को भी पति के कर (TAX) में जोड़ दिया जाता है.

पत्नियों व बहुओं को मिलने वाले उपहार पर कर नहीं लगे : मेनका गांधी

Income tax की धारा 64 के तहत अगर कोई पति अपनी पत्नी को उपहार के तौर पर संपत्ति देता है और उस संपत्ति से पत्नी को कुछ आय होती है तो उस आय को भी पति के कर (TAX) में जोड़ दिया जाता है. इसी आयकर अधिनियम में संशोधन कराने के लिए केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने वित्त मंत्री पीयूष गोयल से आग्रह किया है. 

लड़की को Instagram पर VIDEO पोस्ट करने पर मिली जेल, किया था सिर्फ ये काम​
 
income tax

उन्होंने कहा कि पत्नियों या बहुओं को देने वाले उपहारों पर कर नहीं लगना चाहिए. मेनका गांधी ने देर रात ट्वीट कर कहा, "एक समाज के रूप में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करना हमारा दायित्व है. महिलाओं, विशेष रूप से पत्नियों और बहुओं के कई अनुरोधों के बाद मैंने वित्त मंत्री से आयकर अधिनियम की धारा 64 पर विचार करने और उचित रूप से संशोधन करने का आग्रह किया है. यह प्रावधान मूल रूप से 1960 के दशक में इस धारणा के तहत तैयार किया गया था कि पत्नियों और बहुओं के पास आमतौर पर कोई स्वतंत्र कर योग्य आय नहीं हो."
धोनी को बेटी जीवा ने किया विश, Video में कहा...हैपी बर्थडे पापा, आप बूढ़े हो रहे हो
Comments
वहीं, आगे मेनका गांधी ने कहा कि इस अधिनियम का प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है क्योंकि वर्तमान में महिलाएं आर्थिक रूप से अधिक स्वतंत्र हो रही हैं. 
टीम इंडिया ने मनाया Dhoni का बर्थडे, बेटी जीवा ने टेबल पर चढ़कर बजाई तालियां, देखें VIRAL VIDEO
 


फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com