NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoதமிழ்বাংলাAppsTrainsArtWeddings
ADVERTISEMENT

बाल उगाए और चेहरे की रंगत सुधारे, जानिए अदरक के अनसुने फायदे

अभी तक आपने अदरक को सिर्फ चाय में इस्तेमाल किया होगा. लेकिन अब से इसे खूबसूरत चेहरा और बाल पाने के लिए यूज़ करें.

बाल उगाए और चेहरे की रंगत सुधारे, जानिए अदरक के अनसुने फायदे

अदरक के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

अभी तक आपने अदरक को सिर्फ चाय में इस्तेमाल किया होगा. लेकिन अब से इसे खूबसूरत चेहरा और बाल पाने के लिए यूज़ करें. अदरक में मौजूद कई औषधिय गुण सेहत को बहुत से फायदे पहुंचाते हैं जैसे कैंसर से बचाना, इम्यून सिस्टम बूस्ट करना, गैस से जुड़ी परेशानिया खत्म करना और शरीर में दर्द को कम करना. अब यहां जानिए अदरक से जुड़े ब्यूटी फायदों के बारे में. 

बालों का झड़ना हो या सफेद होना, इन 5 परेशानियों का इलाज है सिर्फ देसी घी

1. बालों को उगने में करे मदद
जिस तरह प्याज बालों को बढ़ाने और उगने में मदद करती है ठीक उसी तरह अदरक भी यही काम करता है. अदरक भी स्कैप्ल के डेड हेयर फॉलिकल में फिर से जान डाल बाल उगने में मदद करता है. इसके जूस को रूई की मदद से स्कैल्प पर लगाएं या फिर बाज़ार में मौजूद अदरक के तेल से सिर की मालिश करें. 

2. चेहरे के सफेद दाग
आपने देखा होगा कि कई लोगों के चेहरे पर सफेद रंग के दाग पड़ जाते है, जो उनकी स्किन टोन से हल्के होते हैं. अदरक की मदद से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए बस अदरक के पतले स्लाइस को काटकर दागों पर रखें. लगातार हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करने पर आपको जल्द ही फर्क महसूस होता है.

मोटापा करे कम और सांसों की बदबू को भगाए दूर, जानिए नारियल तेल के 7 कमाल के फायदे

3. डैंड्रफ दूर भगाए 
सबसे आम समस्या है डैंड्रफ, जो हर किसी को होती है. कोई इससे सर्दियों में परेशान रहता है तो कोई गर्मियों में, वहीं कोई तो इससे 12 महीनों परेशान रहता है. लेकिन अदरक इस परेशानी को सुलझा सकता है. इसके जूस में तिल का तेल या फिर नींबू का रस मिलाकर सिर की मालिश करें. 1 घंटे बाद धो लें. इस रूटीन को हफ्ते में दो से तीन बार करें. 

4. एंटी-एजिंग

अदरक में करीब 40 तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं, जो स्किन को प्रोटेक्ट कर डैमेज से बचाते हैं. इसी के साथ यह स्किन को फ्री-रैडिकल्स से होने वाले डैमेज को बचाते हैं, जिससे स्किन पर एजिंग जल्दी नहीं आती. अदरक स्किन की इलास्टिसिटी इंप्रूव कर स्किन को जवां बनाए रखता है. इस फायदे के लिए अदरक को अपनी रोज़ाना की डाइट में शामिल करें. 

5. ऑयली स्कैल्प
अगर आपके बाल वॉश के बाद अगले ही पल फिर से ऑयली हो जाते हैं तो अपनी स्कैल्प की अदरक के रस से मसाज करें. अदरक के रस में आधा नींबू में मिला लें और फिर मसाज करें. मसाज के आधे घंटे बाद बालों को धो लें. इससे आपके बाल जल्दी ऑयली नहीं होंगे.

नोट - पहले स्कैल्प और चेहरे पर अदरक को हल्का सा लगाकर टेस्ट करें, अगर अदरक सूट करे तब ही स्किन और हेयर पर लगाएं.  

इस Aloe Vera हेयर मास्क से मिलेंगे सॉफ्ट और शाइनी बाल, जानिए बनाने का तरीका


VIDEO: अदरक नहीं जहर है ये

Comments



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT