NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthবাংলাதமிழ்AppsArt
ADVERTISEMENT

बच्चे को भविष्य में डायबिटीज और असमय मौत से बचाना है तो हर मां इन बातों का रखे ध्यान

बचपन में मोटापा होने से वयस्क होने पर कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है जिसमें डायबिटीज़ और कार्डियोवासकुलर बीमारी के साथ ही असमय मौत का खतरा भी शामिल है.

अगर माताओं की जीवन शैली स्वस्थ है तो बच्चों में मोटापा का खतरा कम होता है

कहा जाता है कि अगर मां स्वस्थ्य हो तो होने वाला बच्चा भी हेल्दी रहता है. वहीं हाल ही में आई इस रिसर्च के मुताबिक स्वस्थ लाइफस्टाइल अपनाने वाली माताओं के बच्चों में मोटे होने का खतरा कम हो जाता है. इस हेल्दी लाइफस्टाइल में रेगुलर एक्सरसाइज़, सिगरेट और शराब ना पीना, पौष्टिक भोजन खाना और वजन पर कंट्रोल रखना शामिल है. 
सोनाली बेंद्रे को हुआ मेटास्टेसिस कैंसर, जानिए इस बीमारी के बारे में सबकुछ


अगर माताएं इन चीज़ों का ध्यान रखेंगी तो बच्चों में मोटे होने का खतरा कम होगा और भविष्य में मोटापे से होने वाली बीमारियों जैसे डायबिटीज़ और कार्डियोवासकुलर से असमय मौत का खतरा भी टाला जा सकता है. 
हर दूसरी वर्किंग वुमन को है UTI रोग, कर सकता है किडनी खराब​
अमेरिका के हावर्ड टी एच चान पब्लिक हेल्थ स्कूल में ये रिसर्च हुई. इसमें शोधकर्ताओं ने अमेरिका के दो शहरों में नौ से 14 वर्ष के 24289 बच्चों के चिकित्सा इतिहास और जीवनशैली की विशिष्टताओं पर अध्ययन किया. 
Commentsकैंसर से खुद को बचाने के लिए रखें इन खास बातों का ध्यान

 




फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com