NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthAppsArt
ADVERTISEMENT

जानें समय से पहले बालों के सफेद हो जाने के पीछे क्या है वजह

Swirlster Picks टीम उन्‍हीं चीजों के बारे में लिखती है जो हमारे विचार से आपको पसंद आ सकती हैं. Swirlster ने यह पार्टनरशिप की है ताकि आप जो भी खरीदें उस रेवेन्‍यू में कुछ हिस्‍सा हमें भी मिल सके.

समय से पहले बालों का सफेद हो जाना एक बड़ी समस्या है

समय से पहले बालों का सफेद हो जाना एक बड़ी समस्या है और देखा जाए तो ज्यादातर लोग इस परेशानी का सामना करते हैं. ये काफी अजीब लगता है, जब आप समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं, ऐसे में लोग कई जगह आने जाने से कतराते भी हैं. कई रिसर्च में पाया गया है कि इस परेशानी की बड़ी वजह स्ट्रेस है. ये भी सच है आज स्ट्रेस का होना भी आम बात है. आज हम आपको इसके पीछे का एक वैज्ञानिक कारण बताने जा रहे हैं. हॉवर्ड यूनिवर्सिटी में की गई एक स्टडी के मुताबिक जब स्ट्रेस की वजह से सिम्पैथेटिक नर्व सिस्टम से नॉर-एपिनेफ्रीन रिलीज होता है जो आपकी बालों की जड़ों में बनने वाले पिगमेंट सेल्स में मिल जाता है और ये बालों को समय से पहले सफेद बना सकता है.

आम तौर पर जब बाल फिर से उगते हैं उस दौरान कुछ स्टेम सेल पिगमेंट पैदा करने वाले सेल में तब्दील हो जाते हैं और ये बालों को रंग देने में अहम भूमिका निभाते हैं. लेकिन जब ये सेल नॉर-एपिनेफ्रीन के संपर्क में आते हैं तो यहां मौजूद सभी स्टेम सेल सक्रिय हो जाते हैं और पिगमेंट (रंग) बनाने वाले सेल बन जाते हैं." स्टडी के मुताबिक इस प्रक्रिया के कारण एक भी स्टेम सेल नहीं बचता और कुछ ही दिनों में सभी स्टेम सेल खत्म हो जाते हैं. ये भी कहा गया है है कि एक बार ये खत्म हो जाए तो पिगमेंट को दोबारा पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता. सीधे तौर पर अगर एक बार बालों का रंग सफेद हो जाए और पिगमेंट में तब्दील होने वाले स्टेम सेल्स खत्म हो जाए, तो दोबारा वे काले नहीं उग सकते. इतना ही नहीं इस पर सबसे बुरा असर यह पड़ता है कि थोड़े समय बाद बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है. हालांकि, ये वैज्ञानिक तौर पर स्पष्ट नहीं है कि स्ट्रेस के कारण बाल सफेद हो जाते हैं, लेकिन यह एक अहम वजह मानी गई है.

7 हेयर मास्क जो देंगे आपकेा ड्राईनेस, दो-मुंहे बालों से छूटकारा

साथ ही बालों का समय से पहले सफेद होने के पीछे जेनेटिक कारण भी होता है. भले ही इसका सॉलुश्यन न हो, लेकिन बालों को कलर करके कुछ राहत पाई जा सकती है. आज हम ऐसे प्रोडक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी इसमें मदद कर सकते हैं.

इन प्रोडक्ट्स से अपने बालों को बनाए सुंदर

1. L'Oreal Paris Magic Root Touch Up

ये एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो सफेद बालों को नया रंग दोता है और जब तक आप दोबारा बालों को नहीं धोते तब तक ये उनकी नई लुक को बरकार रखता है.

(16 ratings & 3,407 reviews)
3,481
3,999
(12% OFF)
Buy on Amazon

2. Streax Cream Hair Colour

इस हेयर करल में आर्गन ऑयल भी मौजूद होता है, जो बालों को नया लुक देने के अलावा उनमें एक स्मूथनेस भी लाता है.

3. BBlunt Salon Secret Creme Hair Colour

इस हेयर कलर की मदद से बालों को 8 हफ्तों तक कलर रखा जा सकता है और इसमें अमोनिया बिलकुल नहीं होता है.

4. Streax Insta Shampoo Hair Colour

इस हेयर ऑयल में बादाम का तेल मौजूद होता है और ये बालों के लिए काफी फायदेमंद है.

5. Krishkare Hair Colour Touch Up Stick

इसमें बालों को ब्राउन लुक देने के गुण मौजूद हैं और खास बात है कि ये वाटरप्रूफ होता है. साथ ये बालों से गंदगी को भी दूर रखता है.

(16 ratings & 28 reviews)
389
499
(22% OFF)
Buy on Amazon

6. Biotique Bio Henna Powder Hair Color

इस हेयर कलर की मदद से बालों को नई चमक भी दी जा सकती है.

(214 ratings & 431 reviews)
149
199
(25% OFF)
Buy on Amazon

7. Garnier Color Naturals Hair Colour

इस हेयर कलर में अमोनिया का इस्तेमाल जरा भी नहीं किया जाता है और इसके इस्तेमाल से बालों को 8 हफ्तों तक कलरफुल रखा जा सकता है.

अमेजन पर दूसरे हेयर कलर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

Comments

एलोवेरा के गुण लिए ये शैंपू बालों को देंगे शाइन और सॉफ्टनेस



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT