NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

पाकिस्तान में बढ़ा HIV संक्रमण, लेकिन भारत में आई इतनी कमी

वैश्विक स्तर पर एचआईवी के नए संक्रमणों में उतनी तेजी से कमी नहीं आ रही. इसके अलावा पाकिस्तान और फिलीपीन में यह संक्रमण फैल रहा है. 

पाकिस्तान में बढ़ा HIV संक्रमण, लेकिन भारत में आई इतनी कमी

भारत में एचआईवी संक्रमण के मामले कम हुए

भारत में HIV संक्रमण के मामलों में कमी आई है. 2010 से 2017 के बीच एड्स के कारण मौत और एचआईवी संक्रमित लोगों की संख्या घटी है. इसका क्रेडिट सतत एवं केंद्रित प्रयास को जाता है. संरा की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई. एड्स पर संयुक्त राष्ट्र की संयुक्त एजेंसी (यूएनएड्स) की ‘ माइल्स टू गो - क्लोजिंग गैप्स, ब्रेकिंग बैरियर्स, राइटिंग इन्जस्टिसेज’ नाम की इस रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में ऐसे मामले बढ़ रहे हैं. इसमें कहा गया है कि एशिया और प्रशांत क्षेत्रों ने एचआईवी के खिलाफ प्रभावी कदम उठाए हैं.

हर तीसरी महिला Pelvic Congestion Syndrome से पीड़ित, जानिए इसके बारे में सबकुछ

वर्ष 2010 से 2017 के बीच आबादी तक पहुंच के सतत और केंद्रित प्रयासों के चलते कम्बोडिया, भारत, म्यामां, थाईलैंड और वियतनाम में एचआईवी संक्रमण के मामलों में उल्लेखनीय कमी आई है.

हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर एचआईवी के नए संक्रमणों में उतनी तेजी से कमी नहीं आ रही. इसके अलावा पाकिस्तान और फिलीपीन में यह संक्रमण फैल रहा है. 

शरीर में दर्द या नींद की समस्या बन सकती है इस बीमारी की वजह

भारत में वर्ष 2010 में एचआईवी संक्रमण के 1,20,000 मामले थे जो वर्ष 2017 में घटकर 88,000 रह गए. इसी अवधि में एड्स के कारण होने वाली मौत 1,60,000 से घटकर 69,000 रह गई जबकि एचआईवी संक्रमित लोगों की संख्या 23,00,000 से घटकर 21,00,000 रह गई.

 इसमें कहा गया कि भारत ने विशेष सुरक्षा रणनीति, नीति या रूपरेखा बनाई और इसे लागू किया.

Comments

फेमटोसेकेंड से ठीक होगा सफेद मोतियाबिंद, जानें इसके बारे में सबकुछ



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT