NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

बच्चा सबके सामने में जिद करे तो क्या करें?

पब्लिक में बच्चे का रोना, कपड़ों को गंदा करना, जमीन पर बैठ जाना, आस-पास मौजूद चीज़ों को खराब करना जैसी हरकतों से सिर्फ मां ही नहीं बल्कि दूसरे लोग भी परेशान हो जाते हैं.

बच्चा सबके सामने में जिद करे तो क्या करें?

बच्चा अगर बात-बात पर करे जिद, तो इन 5 तरीकों से संभाले उसे

बच्चों को समझना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. वो कब, कहां और किस बात की जिद करने लगे, किसी को मालूम नही होता. ये सिचुएशन उस वक्त बहुत खतरनाक हो जाती है जब बच्चा घर के बाहर पब्लिक में जिद करने लगे. पब्लिक में बच्चे का रोना, कपड़ों को गंदा करना, जमीन पर बैठ जाना, आस-पास मौजूद चीज़ों को खराब करना जैसी हरकतों से सिर्फ मां ही नहीं बल्कि दूसरे लोग भी परेशान हो जाते हैं. क्योंकि ऐसे में बच्चे को सभांल पाना बहुत कठिन काम हो जाता है. ना वो कुछ सुनता है और ना ही चुप होता है. कई लोग ऐसी अवस्था में बच्चे पर चिल्ला पड़ते हैं या फिर थप्पड़ मार देते हैं, जो कि गलत है. यहां जानिए ऐसे 5 तरीकों को, जिन्हें जानने के बाद आपको अपने जिद्दी और शैतान बच्चे को सभांलने में मदद मिलेगी. 

चाहती हैं आपका बच्चा रात में कम उठे और दिन में ज्यादा सोएं? तो ये 1 ट्रिक अपनाएं

1. ध्यान कहीं और लगाएं
जिद्दी रोते हुए बच्चे को संभालने का सबसे पहला और आसान तरीका है कि उसका ध्यान कहीं और लगाया जाए. जैसे अपने बच्चे को किसी अच्छे काम में बिज़ी रखें. जैसे उसका फेवरेट फूड या खिलौने अपने साथ रखें और उन्हें ऑफर करें. या फिर आस-पास की किसी बढ़िया चीज़ की तरह उनका ध्यान लगवाएं.  

2. उनकी बात को समझें
बच्चा हमेशा किसी कारण से ही जिद करेगा या रोएगा. इसीलिए पहले उनकी बात को समझें कि आखिर वो कहना का क्या चाह रहा है. ऐसे में आप उनकी जिद करने की वजह को समझ पाएंगे और बच्चे को समझाना आपके लिए आसान हो जाएगा. 

3. झूठे प्रॉमिस ना बनाएं
जैसे आपने अपने बच्चे को कभी किसी टी-शर्ट या खिलौने के लिए प्रॉमिस किया हो, जिसके लिए आपने बोला हो कि आप उन्हें वो चीज़ बाद में दिलाएंगे. अब आपने बच्चे को वो चीज़ मार्केट या मॉल में दिख जाए, तो वो उसे देखकर जिद करेगा. अगर आपने उसे वो चीज़ नहीं दिलाई तो वो रोएगा भी. इसीलिए उनसे झूठे प्रॉमिस ना करें और अपने किए गए वादों को वक्त पर पूरा करें. 

आपका बच्चा भी न हो यौन शोषण का शिकार, अपने बच्चों को दें ये टिप्स

4. बहस ना करें
बच्चे जिद करें तब आप जिद ना करें. इससे सिचुएशन बेहतर नहीं बल्कि खराब ही होगी. आप उन्हें बहस करेंगे या फिर उन्हें समझे बगैर ही उनपर हावी होने की कोशिश करेंगे तो वो और भी जिद्दी बरताव करेंगे. 

5. उनके सलावों का जवाब दें
कई बार ऐसा होता है कि आपका बच्चा सवाल करता है और आप उनका जवाब नहीं देते. उनके सवालों को बार-बार टालने पर उनमें जिद और बढ़ेगी. इसी तरह अगर आपका बच्चा भीड़ में रोते या परेशान करते कुछ सवाल पूछे तो उसका जवाब दें, वो भी शांति और प्यार से. 

Comments

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के 6 नैचुरल तरीके



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT