NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthবাংলাதமிழ்AppsArt
ADVERTISEMENT

डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के 5 सबसे आसान उपाय

जिस तरह आलू से आंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिल जाता है, ठीक उसी तरह आलू से ही डार्क अंडरआर्म्स भी गोरी हो जाती हैं.

डार्क अंडरआर्म्स को गोरा करेंगे ये 5 आसान तरीके

गर्मियों का मौसम है और इस सीज़न कट-स्लीव्स पहनकर पसीने से राहत पाई जाती है. लेकिन डार्क अंडरआर्म्स से परेशान लड़कियां कट-स्लीव्स नहीं पहन पातीं, जिस वजह से उन्हें गर्मियों को पूरी बाजू के आउटफिट्स के साथ ही काटनी पड़ती है. अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं जो काली या डार्क अंडरआर्म्स से परेशान हैं तो नीचे दिए गए 5 सबसे आसान टिप्स पढ़ें. इन टिप्स को नियमित तौर पर अपनाएं और डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाएं. 


बढ़ती उम्र के असर को करना है बेअसर, तो अपनाएं ये 8 आसान TIPS​
1.आलू 
जिस तरह आलू से आंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिल जाता है, ठीक उसी तरह आलू से ही डार्क अंडरआर्म्स भी गोरी हो जाती हैं, इसकी वजह है आलू में मौजद एंटी-ब्लिचिंग प्रॉपर्टी. बेहतर रिज़ल्ट्स के लिए दिन में 2 बार इसे अंडरआर्म्स पर रगड़ें. 15 मिनट बाद धो लें. 
Comments
झड़ते और गिरते बालों में नई जान भर देगा ये घरेलू नुस्‍खा... जरूर आजमाएं​
 

potatoes


2. नारियल तेल
इस तेल में मौजूद विटामिन E स्किन को लाइट करने का काम करती है. इसी के साथ नारियल का तेल एक नेचुरल डियोडरेंट भी है. यानी इसे लगाने से डार्क अंडरआर्म्स लाइट होगी और पसीने की बदबू भी नहीं आएगी. इस तेल से हफ्ते में 3 से 4 बार मसाज करें. 5 मिनट मसाज के 15 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें. 
Hair Transplant सर्जरी के बारे में जानें सबकुछ​
 

coconut oil

3. ऐलोवेरा

बाज़ार से लाएं या फिर फ्रेश ऐलोवेरा जेल को लेकर हफ्ते में 3 से 4 बार डार्क अंडरआर्म्स पर लगाएं. लगाने के 10 मिनट बाद पानी से धोकर मॉइश्चराइज़र लगा लें. 
 

aloe vera gel

4. बेकिंग सोडा

इससे स्किन एक्सफोलिएट होती है. अगर इसका इस्तेमाल अंडरआर्म्स पर भी किया जाए तो वो एक्सफोलिएट होकर लाइट हो जाएगी. इससे उस जगह की डेड स्किन सेल्स हटकर डार्क स्किन को लाइट हो जाएगी. साथ ही इससे अंडरआर्म्स के बंद पोर्स भी क्लीयर हो जाएंगे. इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगाकर रगड़ें और 15 मिनट बाद धो लें. ऐसा हफ्ते में 2 बार करें. 
 

baking soda

5. नींबू

नींबू को अगर चेहरे पर भी रगड़ा जाए तो इससे वहां मौजूद बहुत ही छोटे-छोटे बाल ब्लीच होकर लाइट ब्राउन हो जाएंगे. क्योंकि नींबू एक नेचुरल ब्लीच है जिसमें मौजूद एंटीबैक्टिरियल और एंटीसेप्टिक ऐजेंट स्किनटोन और बालों को लाइट करते हैं. लेकिन इससे स्किन ड्राय भी होती है, इसीलिए इसके इस्तेमाल के बाद मॉश्चराइज़र जरूर लगाएं. अंडरआर्म्स पर इसे कुछ मिनटों के लिए रगड़ें और फिर 15 मिनट बाद धो लें. ऐसा हफ्ते में 3 से 4 बार करें. अगर आपकी अंडरआर्म्स पर कोई कट या चोट हो तो इसे अवॉइड करें. 
 

lemon istock



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT