NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

World Breastfeeding Week 2018: ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के 6 नैचुरल तरीके

पहले घंटे से लेकर 6 महीने तक बच्चे को सिर्फ मां का दूध (Breast Milk) ही पिलाना चाहिए.

World Breastfeeding Week 2018: ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के 6 नैचुरल तरीके

Breast Milk बढ़ाने के 6 नैचुरल तरीके

यूनिसेफ की एक रिपोर्ट कहती है कि नवजात बच्चे को जन्म के 1 घंटे के भीतर स्तनपान नहीं कराने से उनमें मृत्यु का खतरा 33 प्रतिशत बढ़ जाता है. पहले घंटे से लेकर 6 महीने तक बच्चे को सिर्फ मां का दूध (Breast Milk) ही पिलाना चाहिए. इसी के साथ डाक्टरों का यह भी मानना है कि बच्चों को 6 महीने के बाद ही स्तनपान के साथ-साथ ठोस आहार दिया जाए. यानी बच्चों की शुरुआती ग्रोथ में मां का दूध बहुत अहम है. ऐसे में जरुरत है कि मां भी इस दौरान अपनी सेहत का खास ख्याल रखे. यहां आपको ऐसे 6 फूड के बारे में बता रहे हैं जिससे ब्रेस्ट मिल्क बनने में मदद मिलेगी. 

World Breastfeeding Week 2018: जानिए ऐसे 4 किस्से जब ब्रेस्टफीडिंग बनी बवाल

ओटमील
फाइबर से भरे ओटमील को बनाना बेहद ही आसान है, इसीलिए महिला बच्चे को संभालने के साथ-साथ चुटकियों में इसे बना सकती हैं. ओटमील प्रेग्नेंसी के बाद होने वाली डायबिटिज़ से भी बचाता है. इसके साथ ही ये डाइजेशन सिस्टम को भी बेहतर बनाता है. 

Male Birth Control: कंडोम ही नहीं इन 4 तरीकों से पुरुष भी रोक सकते हैं अनचाही प्रेग्नेंसी

9fp9c08

कच्चा पपीता
इसकी सब्ज़ी बनाकर खाएं या फिर इसे फ्राइ करके स्नैक्स के तौर पर लें. कच्चा पपीता डाइजेशन सिस्टम ठीक करने के साथ-साथ ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में भी मदद करता है. 

papaya

सौंफ
ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए सबसे पहले सौंफ खाने की सलाह दी जाती है. इसे आप सब्ज़ी में मिलाकर भी खा सकती हैं और ऐसे ही कभी भी मुंह में डाल सकती हैं. आप इसे चाय या दूध में मिलाकर भी सुबह शाम खा सकती हैं. 

fennel seeds

मेथी दाना
यह भी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने का बहुत अच्छा सोर्स है. इसे अंकुरित करके दूध के साथ खाएं. इसे लेने से डिलिवरी के बाद कब्ज की समस्या भी कम हो जाती है. अगर आप अंकुरित करके ना खाएं तो इसे सब्ज़ी में ज़ीरे के साथ डालकर इस्तेमाल करें. 

fenugreek

पालक 
आइरन, कैल्शियम और फॉलिक एसिड से भरपूर पालक अनैमिक (रक्तहीनता) महिलाओं के लिए वरदान है. इससे खून की कमी पूरी होने के साथ-साथ ब्रेस्ट मिल्क बनने में भी मदद मिलती है.  

spinach

लिक्विड
पानी, दूध और जूस जैसे लिक्विड लेते रहने से ब्रेस्ट मिल्क की कमी नहीं होती. डॉक्टर भी सभी महिलाओं को सलाह देते हैं कि ब्रेस्ट फीडिंग तक भरपूर मात्रा में लिक्विड लें. 

fruit juice

VIDEO: गर्भवती महिलाओं को होने वाला हाई ब्लड प्रेशर

Comments



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT