NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

वेट लॉस के वो ट्रिक्स, जो चुटकी में करेंगे काम...

ज्‍़यादातर लोग दिन की शुरूआत कॉफी या चाय से करते हैं, जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक होती है. सुबह उठते ही नींबू पानी, नारियल पानी या जूस लेना, वज़न घटाने में काफी फायदेमंद साबित होता है.

वेट लॉस के वो ट्रिक्स, जो चुटकी में करेंगे काम...

ज्‍यादातर लोगों को मीठा पंसद होता है. लेकिन ज्‍यादा मीठा खाना वज़न घटाने वाले लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है. मीठे के तौर पर गुड़, खजूर, सौंफ या फिर किशमिश खाएं. सौंफ खाना डाइजेस्‍ट करने में भी मदद करती है. ज्‍़यादातर लोग दिन की शुरूआत कॉफी या चाय से करते हैं, जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक होती है. सुबह उठते ही नींबू पानी, नारियल पानी या जूस लेना, वज़न घटाने में काफी फायदेमंद साबित होता है.
वेट लॉस करना आज की जरूरत बन गया है. जहां एक और फिटनेस के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप फिट रहें वहीं मोटापा आपको कई बीमारियों की गिफ्त में भी ले लेता है. लेकिन वजन बढ़ाना जितना आसान है उसे कम करना उतना ही मुश्किल. आपने कई लोगों के मुंह से सुना भी होगा कि तमाम कोशिशें करने के बावजूद उनका वजन कम नहीं होता. ऐसे में अगर आप अपनी बिजी शैडयूल से थोड़ा-सा समय निकालकर इन छोटे-छोटे टिप्‍स को ट्राई करते हैं तो आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.
अगर आप अपना वज़न घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में से पोषक तत्‍वों को न हटाएं. अपने आहार में चैरी, रसीले अंगूर या हरे मटर शामिल करें. कभी भी ब्रेकफास्‍ट करना न भूलें. ब्रेकफास्‍ट में अपने पसंदीदा फलों को शामिल करें.
वज़न घटाने के लिए हैवी डाइट की बाजए लाइट डाइट लें. अंकुरित चीज़ें खूब खाएं. दिन के खाने में दाल ज़रूर लें. इससे आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा की कमी नहीं होगी और वज़न भी घटने लगेगा.
वज़न घटाने में तली हुई चीज़ें जैसे- आलू के चिप्‍स, कुकीज सबसे ज्‍़यादा बाधक होती हैं. इनका इस्‍तेमाल कम से कम करें. फास्‍ट फूड जैसे: बर्गर, पिज्‍़ज़ा की बजाए सलाद, फ्रुट जैसी चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें.

फिटनेस रिजॉल्यूशन: नियमित तौर पर जिम जाते हैं आप, तो अगले 2 हफ्ते तक हो सकती है परेशानी!
वज़न घटाने के लिए संतुलित आहार के साथ एक्‍सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है. अगर आपको स्विमिंग पंसद है तो वज़न घटाने के लिए इससे अच्‍छी एक्‍सर्साइज़ दूसरी नहीं हो सकती. इसके अलावा मॉर्निंग वॉक, रस्‍सी कूदने से भी आप वज़न कम कर सकते हैं. इसके अलावा योग की भी मदद ली जा सकती है.
खाने में फाइबर युक्‍त भोजन लें, जैसे बीन्‍स, ब्राउन राइस, नट्स आदि. यह आपके शरीर को कोलेस्‍ट्रोल से बचाता है और उसे आपके शरीर से बाहर निकालता भी है. फाइबरयुक्‍त भोजन आपके शरीर की एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी को भी बर्न करता है.
ई लोगों को लगता है कि बार-बार खाने से वज़न बढ़ता है, इसलिए वे एक साथ ही ज्‍यादा भोजन कर लेते हैं. लेकिन यह सोच गलत है. ऐसे में ज्‍़यादा भूख लगती है और लोग ज्‍़यादा कैलोरी ले लेते हैं. इसलिए दिन में थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए.
कुछ लोग हफ्ते में 5-6 दिन संतुलित आहार लेते हैं, पर हफ्ते में एक दिन वे जमकर खाते हैं. उन्‍हें लगता है कि एक दिन खुलकर खाने से कोई फर्क नहीं पड़ता. लेकिन ये सोच गलत है. इससे एक ही दिन में हफ्ते भर में कम की गई कैलोरी शरीर में लौट आती है.
Commentsडायबिटीज के हैं पेशेंट तो ऐसे खाएं फास्टफूड, नहीं होगा नुकसान
वज़न घटाने में पानी काफी मददगार होता है. आप अपने ब्रेकफास्‍ट में संतरे का जूस ले सकते हैं, लेकिन बाकी पूरे दिन केवल पानी ही लें. डिब्बाबंद जूस और सोडा लेने से भी परहेज़ करें. इनके स्‍थान पर आप नींबू पानी या फिर नारियल पानी ले सकते हैं.


फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT