NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthAppsArt
ADVERTISEMENT

एलोवेरा जेल के हैं कई फायदे, इसे लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये तरीके

एलोवेरा जेल आपके स्वास्थ और सुंदरता के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होता है

एलोवेरा जेल स्किन के लिए कई मायनों में फायदेमंद है

किसी भी प्रोडक्ट को आपके घर तक पहुंचने से पहले काफी सारे प्रोसेस से गुजरना पड़ता है. इस वजह से आप कई ऐसे प्रोडक्ट्स को लंबे वक्त तक सुरक्षित रख सकते हैं. लेकिन एलोवेरा जेल एक ऐसा प्राकृतिक प्रोडक्ट है जिसे स्टोर करने के लिए बहुत लंबे प्रोसेस की जरूरत नहीं होती है. एलोवेरा जेल और इसका पेड़ प्रकृति के सबसे शानदार तोहफों में से एक है. बहुत कम ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें आप बिना किसी प्रक्रिया के सीधे अपनी स्किन और बालों पर लगा सकते हैं.

एलोवेरा अरेबियन पेनिनसुला और नोर्थ अफ्रीका का स्वदेशी पौधा माना जाता है, लेकिन ये दुनिया भर में ट्रॉपिकल क्लाइमेट वाली जगहों पर आसानी से उग जाता है. चूंकि इसकी मोटी सतह के अंदर पानी जमा होता है और इस वजह से यह गर्म मौसम में भी ज्यादा अच्छी तरह से उगता है. इस पौधे का इस्तेमाल सजावट और मेडिकल के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है. एलोवेरा के तने के अंदर जो जेल मिलता है उसका इस्तेमाल खूबसूरती और मेडिकल पर्पज के तौर कई अलग अलग तरह से किया जाता है. फिर चाहे वो फ्रेश पौधे से लिया हो या फिर पहले से स्टोर करके रखा हो.

दमकती त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, होगा फायदा!

खूबसूरती के लिए एलोवेरा जेल के फायदे

एलोवेरा जेल कुछ इस तरह से आपकी स्किन और बालों को खूबसूरत बनाता है.

  • ये आपकी रूखी स्किन और पिंपल्स की जलन को दूर करता है

  • ये सनबर्न और स्किन पर रैशेज को ठीक कर देता है

  • ये बालों में डैंड्रफ और उसकी जड़ों पर खुजली को दूर करने में सक्षम होता है

q95n6j98

हेल्थ के लिए एलोवेरा जेल के फायदे

खूबसूरती से अलग भी एलोवेरा जेल कई मायनों में रामबाण साबित होता है. हेल्थ के लिए एलोवेरा जेल के फायदे ऐसे फायदे हैं कि इसे दवाईयों को तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है.

  • ये स्किन की बीमारीयों जैसे दाद, खाज और खुजली को दूर करने में मदद करता है

  • पेट की बीमारियों के  लिए भी एलोवेरा बेहद फायदेमंद होता है

  • गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक देने के लिए एलोवेरा काफी इस्तेमाल किया जाता है

एलोवेरा जेल को लंबे वक्त तक कैसे सुरक्षित रखें?

एलोवेरा के पौधे से उसका जेल निकालना और उसे अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करना बेहद आसान और सबसे सस्ता तरीका है. पौधे से खुरचकर इसका जेल निकाल लें और फिर इस जेल को ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें, इससे इसके सारे लंप्स खत्म हो जाए और जेल थोड़ा पतला हो जाए.

बेस्ट स्किनकेयर के लिए अपनाएं ये 10 होम रेमेडीज, पिम्पल्स को होंगे दूर

एलोवेरा जेल को ऐसे लंबे वक्त तक स्टोर करें

एक बार आपने इसका जेल निकाल लिया तो फिर इसे सुरक्षित रखना बेहद आसान है.

1. इसे आइस क्यूब ट्रे में रखकर जमा लें और फिर आसानी से इसके छोटे टुकड़ा इस्तेमाल करें.

2. आप इसे जिप लॉक बैग में इसे जमा कर भी इस्तेमाल में ला सकते हैं. इसमें ये लंबे समय तक फ्रेश रह सकता है.

3. जब पौधे से इसके जेल निकाल लिया जाता है तो इसमे एंजाइमिक प्रक्रिया होने लगती हैं और इसके एक्टिव कंपाउड कम होने लगते हैं. ऑक्सीजन के संपर्क में आने से भी इस जेल सॉल्यूशन में काफी सारे बदलाव होने लगते हैं. ऐसे में ध्यान देने वाली बात ये हैं कि एलोवेरा के जेल को रूम टेम्परेचर पर ना रखें, खासकर गर्म और ह्यूमिडिटी वाले मौसम में.

4. फ्रीज होने से एलोवेरा जेल ज्यादा समय तक फ्रैश रहता है. क्यूब या बैग में फ्रीज करने से इसे एक सप्ताह तक आसानी से इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

chrct22g

एलोवेरा से स्किन केयर रेमेडीज

अब जब आपके पास अपना एलोवेरा जेल है, तो यहां जानिए कि आप इससे  स्किन को कैसे फायदा पहुंचाया जा सकता है.

1. एलोवेरा हेयर रिमूवल लोशन

वैक्सिंग या शेविंग के बाद जब स्किन लाल हो जाए या सूजन दिखाई दें, तो एलोवेरा ट्राई करके देखें. सूजन को कम करने और जलन और लाल रैशेज को कम करने के लिए इसपर एलोवेरा लगाएं और रिजल्ट आपको सामने होगा.

2. सनबर्न के लिए एलोवेरा लोशन

सनबर्न से स्किन में दर्द, खिचन और छिलन हो सकती है. ऐसे में  एलोवेरा जेल और नारियल के तेल का बहता हुआ मिश्रण तैयार करें. इसके लिए दोनों को बराबर मात्रा में मिला लें और इस लोशन को अपनी स्किन पर लगाएं.

3. पैरों की देखभाल के लिए एलोवेरा जेल

जिन लोगों की एड़ी फटती हैं और पैरों की स्किन ड्राई होती हैं, उन्हें पेट्रोलियम जेली में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाना चाहिए और रात भर सॉक्स पहनने चाहिए. बार-बार इसके इस्तेमाल से स्किन को नरम हो जाती है.

4. एलोवेरा  कूलिंग फेस पैक

एलोवेरा जेल के 2 बड़े चम्मच, 1 बड़ा चम्मच खीरे का गूदा और 1 चम्मच शहद का ठंडा फेस पैक आपके चेहरे से गर्माहट और डिहाईड्रेशन को दूर कर ठंडक पहुंचाता है.

5. एलोवेरा फेस टोनर

2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल को 3 बड़े चम्मच गुलाब जल के साथ अच्छी तरह मिला लें. जरूरत महसूस हो तो और ज्यादा गुलाब जल भी मिला सकते हैं. स्प्रिट की बोतल में भरकर फ्रिज में स्टोर करें और टोनर के तौर पर इस्तेमाल करें.

Comments

(Also Read: 6 Amazing Aloe Vera Face Packs For Acne Free Skin)



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT