NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoதமிழ்বাংলাAppsTrainsArtWeddings
ADVERTISEMENT

एजिंग से बचाए और एक्ने दूर करे, धनिए के वो ब्यूटी फायदे जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप

धनिए के 4 ब्यूटी फायदों के बारे में, जिन्हें जानने के बाद आप इसे खाने के साथ-साथ चेहरे पर लगाने भी लग जाएंगे.  

एजिंग से बचाए और एक्ने दूर करे, धनिए के वो ब्यूटी फायदे जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप

धनिए के ब्यूटी फायदे

धनिए को आपने अभी तक सिर्फ सब्जियों की गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया होगा. लेकिन अब आप इसे भी खूबसूरत चेहरे के लिए प्रयोग में ला सकती हैं. जी हां, जिस तरह आलू डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है, टमाटर चेहरे के दाग धब्बों को हल्का करता है और प्याज़ बालों की ग्रोथ करने में मददगार होती है. ठीक ऐसे ही धनिया भी चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बनाने में कारगर है. यहां जानिए धनिए के 4 ब्यूटी फायदों के बारे में, जिन्हें जानने के बाद आप इसे खाने के साथ-साथ चेहरे पर लगाने भी लग जाएंगे.  

1. एजिंग से बचाए
आधा चम्मच धनिए को इतनी ही मात्रा में एलोवेरा जैल के साथ मिलाएं. दोनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे की बारिक लाइनें धीरे-धीरे कम हो जाएंगी और आप उम्र से पहले बड़ी नहीं लगेंगी. 

2. एक्ने दूर करे
धनिए के पेस्ट में अगर आप कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएंगे तो इससे छोटे-छोटे एक्ने दूर हो जाएंगे. इसे लगाकर 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें.

चेहरे के बालों को हटाए और काली गर्दन को बनाए गोरा, जानिए बेसन के 5 फायदे

3. चेहरे को बनाए ग्लोइंग
धनिए के पेस्ट में अगर आप नींबू के साथ शहद भी मिलाकर लगाएंगे तो इससे चेहरे पर निखार आएगा. इस पेस्ट को भी चेहरे पर सिर्फ 15 से 20 मिनट तक लगाएं और फिर धो लें.

4. दूर करे थकान
पूरे दिन की थका देने वाली लाइफस्टाइल के बाद चेहरे का निखार कहीं गायब सा हो जाता है. अपने चेहरे को फिर से रिफ्रेशिंग बनाने के लिए धनिए की कुछ पत्तियों को आइस क्यूब में जमाएं और इन क्यूब्स से चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें. इन क्यूब्स को बनाने के लिए आप बर्फ जमाते हुए पानी में कुछ पत्तियां धनिए की डाल दें.

Comments

बाल उगाए और चेहरे की रंगत सुधारे, जानिए अदरक के अनसुने फायदे



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT