NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

छोटे घर को बड़ा दिखाने के लिए ट्राय करें ये 5 आसान तरीके

बड़े घर का सपना हर किसी का पूरा नहीं हो पाता. लाखों लोगों को छोटे घर से ही संतुष्ट रहना पड़ता है. लेकिन आप अपने इस छोटे घर को बड़ा बना सकते हैं.

छोटे घर को बड़ा दिखाने के लिए ट्राय करें ये 5 आसान तरीके

घर को बड़ा दिखाने के 5 आसान तरीके

बड़े घर का सपना हर किसी का पूरा नहीं हो पाता. लाखों लोगों को छोटे घर से ही संतुष्ट रहना पड़ता है. लेकिन आप अपने इस छोटे घर को बड़ा बना सकते हैं. उसके लिए आपको फॉलो करने होंगे ये 5 खास टिप्स, जिससे आपके घर का आकार बड़ा लगने लगेगा. जी हां, इसके लिए आपको नीचे दिए गए बदलावों को करना होगा. साथ ही ध्यान रखना होगा कि जिनता हो सके घर में सामान कम रखें, क्योंकि बड़ते सामानों से ही घर और छोटा लगने लगता है. 
Commentsअब बिना AC के भी घर रहेगा ठंडा-ठंडा, कूल-कूल, यहां है गजब के उपाय...​
1. दीवारों का रंग हल्का रखें
दीवारों का रंग जितना डार्क होगा घर उतना ही देखने में छोटा लगेगा. इसीलिए व्हाइट, क्रीम, लाइट पिंक, लाइट पर्पल, सी ग्रीन जैसे हल्के रंगों को लगवाएं. ताकि इन दीवारों पर सभी एक्सेसरीज़ अच्छी लगे. हल्के रंग की दीवारों से घर की लाइट टकराकर कमरे को बड़ा दिखाती है. 
 
t7636mw6jti

2. बड़ी एक्सेसरीज़
छोटी-छोटी पेंटिंग्स और डेकॉर के सामानों से कमरे को घेरने के बजाय बड़ी एक्सेसरीज़ को चुनें. जैसे को स्टेटमेंट फर्नीचर या फिर बड़ी पेंटिंग. इससे फोकस सिर्फ वो बड़ी एक्सेसरी रहेगी और जगह भी बचेगी.
 
fy52d8xil9o

3. सूरज की रोशनी
नैचुरल लाइट घर से पॉज़िटिव वाइब्स लाती है और अपनी रोशनी से घर को बड़ा भी दिखाती है. इसीलिए अपनी खिड़कियों को सामानों से भरने के बजाय बाहर की रोशनी को घर में आने दें. 
 
tujsqzykr4

4. मल्टीपल लैप्म्स
कमरे में ईधर-ऊधर लाइटें लगाने की बजाय बीच में एक जगह एक से ज्यादा लाइटें लगाएं. इससे कमरा बड़ा दिखेगा. 
 
7a6z1odzd0d

5. डबल यूज़ फर्नीचर
आजकल मार्केट में ऐसे बहुत से फर्नीचर हैं, जिनका डबल इस्तेमाल होता है. जैसे सोफा जो बेड का काम करे, बेड जो फोल्ड होकर टेबल या सोफा बन जाए या फिर स्टूल जो डाइनिंग टेबल बन जाए. इस तरह के फर्नीचर से जगह कम घिरती है और घर जगह अपने आप बच जाती है.  
 
uhenuu5b10h

 


फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT