NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

Yoga Day: बालों को मज़बूत और शाइनी बनाते हैं ये 5 योग आसन

अब तक आपने योगा सिर्फ शरीर को फिट और स्ट्रेच करने के लिए किया होगा. लेकिन आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) से अपने बालों के लिए भी योगा करें.

Yoga Day: बालों को मज़बूत और शाइनी बनाते हैं ये 5 योग आसन

बालों को मज़बूत और घना बनाते हैं ये 5 योगा आसन

अब तक आपने योगा सिर्फ शरीर को फिट और स्ट्रेच करने के लिए किया होगा. लेकिन आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) से अपने बालों के लिए भी योगा करें. जी हां बालों को मज़बूत और शाइनी बनाने के लिए योग में कई तरह के आसन हैं. खास बात यह कि बालों के लिए कोई अलग से योगा नहीं है बल्कि जिन्हें आप अभी तक करते आए हैं उन्हीं में मौजूद कुछ आसनों से बालों को फायदा मिलता है. यहां जानिए कौन से हैं वो 5 आसन. 
आम सिर्फ खाएं नहीं चेहरे और बालों पर भी लगाएं, मिलेंगे ये 3 फायदे
1. अधोमुखी श्वानासन
अधोमुखी श्वानासन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है. इस आसन से दिमाग में भी ताज़ा खून दौड़ता है. यह ब्लड स्कैप्ल की डेड सेल्स को हटाकर पेट की मसल्स और डाइजेशन इम्प्रूव करता है. गर्दन और रीढ की हड्डी स्ट्रेच होती है, जिससे स्ट्रेस कम होता है. इस आसन से दिमाग भी शांत होता है. इसे रोज़ाना सुबह खाली पेट 2 से 5 मिनट तक करें.  

मॉनसून में बालों को झड़ने और बेजान होने से बचाएंगे ये 11 TIPS​
 
adho mukha svanasana

2. उत्तनासन
इस आसन से सिर दर्द और स्ट्रेस दूर होने के साथ-साथ सिर में मौजूद सेल्स में ब्लड फ्लो बेहतर होता है. इससे बालों का टेक्चर बेहतर होता है और शाइन आती है. इसी के साथ इससे पीठ और कमर का दर्द भी दूर हो जाता है.  
Hair Transplant सर्जरी के बारे में जानें सबकुछ​
 
uttanasana

3. उष्ट्रासन
इस आसन से भी डाइजेशन ठीक होता है. शरीर का पॉश्चर बेहतर होता है मसल्स में मज़बूती आती है. इसी के साथ इस आसन से पीरियड्स समय पर होते हैं. उष्ट्रासन की मदद से बालों में भी मजबूती आती है. 
सफेद बालों को काला नहीं कर पाएंगे ये घरेलू नुस्‍खे​
 
ustrasana

4. शीर्षासन
यह आसन कुछ ही सेंकड में स्ट्रेस को दूर कर दिमाग को शांत करता है. स्कैल्प में ब्लड फ्लो बेहतर कर दिमाग को फोकस करने में मदद करता है. क्योंकि इस आसन में सारा प्रेशर आपके सिर पर होता है, जिसकी वजह से यह बालों को काफी फायदा पहुंचाता है.
Hair Transplant सर्जरी के बारे में जानें सबकुछ​
 
sirasana

5. पवनमुक्त आसन
ये आसन ना सिर्फ आपकी पेट की मसल्स को स्ट्रॉन्ग कर पेट को पतला करता है बल्कि लोअर बैक और सिर में ब्लड फ्लो बेहतर भी करता है. 
Comments
हेयर फॉल को रोकने और बालों को मज़बूत बनाने के 7 Tips
 
pawanmuktasana

नोट - कोई भी योग आसन जो सिर में ब्लड फ्लो को बेहतर करता हो, उसका फायदा बालों को भी मिलता है. 
सावधान, स्‍कि‍न डैमेज कर सकती है महंगी क्रीम, इन 4 बातों का रखें ध्यान



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT