NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthবাংলাதமிழ்AppsArt
ADVERTISEMENT

Karwa Chauth 2019: मेहंदी को देना है खास रंग, तो अपनाएं ये 7 टिप्स

Swirlster Picks टीम उन्‍हीं चीजों के बारे में लिखती है जो हमारे विचार से आपको पसंद आ सकती हैं. Swirlster ने यह पार्टनरशिप की है ताकि आप जो भी खरीदें उस रेवेन्‍यू में कुछ हिस्‍सा हमें भी मिल सके.

मेहंदी को खास रंग देने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

करवाचौथ का त्यौहार पति-पत्नी के बीच प्यार, विश्वास और मजबूत रिश्ते का प्रतीक है. इस त्यौहार के मौके पर एक सुहागन सजने और संवरने का कोई मौका नहीं छोड़ती. ट्रेडिशनल पहनावे, झुमके व दूसरी चीजों को अपनाकर महिलाएं इस त्यौहार में चार चांद लगा देती हैं. एक और चीज है जो इस त्यौहार के दौरान अपना रंग छोड़ने में पीछे नहीं रहती. हम मेहंदी की बात कर रहे हैं, जो सोलह श्रंगार में से एक है. खास बात है कि मेहंदी को शगुन के तौर पर भी देखा जाता है. हाथों और पैरों पर लगाई जाने वाली मेहंदी पति और पत्नी के बीच प्यार को भी दर्शाती है. ऐसा माना जाता है कि मेहंदी जितनी ज्यादा रचती है, एक पति और पत्नी के बीच का रिश्ता उतना ही मजबूत होता है.

ये भी पढ़ें: स्किन को हाइड्रेट करने के लिए इस्तेमाल करें ये 7 शीट मास्क

अलग-अलग मान्यताओं के मुताबिक, भारतीय पहनावे के साथ हाथों पर गाड़ी रची हुई मेहंदी बिल्कुल प्यारी लगती है और साथ ही त्वचा पर भी काफी चमक आती है. मेहंदी को करवाचौथ ही नहीं शादी या अन्य त्यौहारों के दौरान इस्तेमाल में लाया जाता है. आज हम आपको ऐसे 7 टिप्स यानी तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो मेहंदी को खास रंग देने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं. वास्तव में, मेहंदी सही टिप्स और ट्रिक्स के साथ गहरे रंग की हो सकती है. ये 7 तरीके आप घर पर अपना सकते हैं और इनके लिए आपको किसी पेशेवर की मदद की जरूरत नहीं पड़ेगी.

मेहंदी को खास रंग देने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स...

1. हाथों को अच्छे से धोएं

मेहंदी को लगाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धोना बेहद जरूरी है. ऐसा करने से आप पहले लगाई हुई क्रीम को हटा देंगे जो मेहंदी के ज्यादा रचने में अड़चन बन सकती है. आप हाथों पर खास रंग के लिए आप 'द नेहा हर्बल नेचुरल मेहंदी' का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. यूकेलिप्टस ऑयल

हाथों या पैरों पर मेहंदी लगाने से पहले यूकेलिप्टस ऑयल को जरूर लगाएं. इसके स्किन पर लग जाने के बाद मेहंदी को खास रंग देने में काफी मदद मिलती है. इसके लिए Speaking Tree के यूकेलिप्टस ऑयल को इस्तेमाल में ले सकते हैं.

3. हाथों को प्राकृतिक तरीके से सूखने दें

मेहंदी लगाने के बाद उसे प्राकृतिक अंदाज में सूखने देना चाहिए, किसी भी तरह के ड्रायर को यूज करने से आपकी मेहंदी का रंग खराब हो सकता है. मेहंदी के सूखने के लिए रात का समय सबसे बेहतरीन होता है. आप Prem Dulhan Mehendi को भी इस्तेमाल में ले सकते हैं.

4. हाथों में सूख चूकी मेहंदी पर विक्स लगाएं

हाथों में जब मेहंदी सूख जाए, तो उसपर विक्स को लगाना बिलकुल न भूलें. इसके लिए आप Vicks Vapo Rub को यूज में ले सकते हैं.

(2 ratings & 44 reviews)
70
75
(6% OFF)
Buy on Amazon

5. नीबूं और चीनी का रस लगाएं

हाथों पर मेहंदी के एक बार सूख जाने के बाद आप नींबू और चीनी के साथ मिलाकर बनाए रस को उस पर लगाएं. इस रस को हाथों पर लगाने के लिए रूई का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है. इस बात का ध्यान देना जरूरी है कि इस रस को हाथों पर ज्यादा देर तक लगाकर नहीं रखना चाहिए. आप मेहंदी लगाने के स्किल्स को बढ़ाने के लिए इस प्रेक्टिस सेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. लौंग का करें इस्तेमाल

एक बार जब आप हाथों से मेहंदी को हटा लें, तो उसके तुरंत बाद उस पर गर्म लौंग का धुंआ लगाएं. इसके लिए थोड़ी मात्रा में लौंग को पैन में गर्म करें, अब उससे उठने वाले धुएं के सामने अपने हाथों को लाएं. ध्यान दें कि इस प्रक्रिया के दौरान धुएं को इस तरह ही हाथ पर लगने दें, जिसमें आपके हाथ न जलें. इसके लिए आप  Vedaka Cloves का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(260 ratings & 903 reviews)
49
65
(24% OFF)
Buy on Amazon

7. सरसों का तेल

आखिरी और सबसे जरूरी बात ध्यान देने वाली ये है कि आप सरसो के तेल का इस्तेमाल करना न भूलें. लौंग की सेक देने के बाद हाथों पर सरसो के तेल को जरूर मसले, इससे आप अपनी मेहंदी को डार्क यानी खास रंग दे सकते हैं. इसके लिए आप Daana premium का सरसो का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं.

Comments

मेहंदी से जुड़े दूसरे प्रोडक्ट्स को खरीदने के लिए यहां क्लिक करें.



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com