NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthAppsArt
ADVERTISEMENT

जानें आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स के कारण, इन्हें खत्म करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए एक्सपर्ट्स की इन टिप्स को अपनाएं.

डार्क सर्कल्स को नेचुरल तरीके से हटाएं

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स की वजह से बेहतरीन लुक पाने में कई दिक्कते सामने आती हैं. देखा जाए तो ज्यादातर लोगों को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है. डार्क सर्कल्स के आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं और आज हम आपकों यही बताने जा रहे हैं. लोगों को लगता है कि क्रीम और जेल सॉल्यूशन के इस्तेमाल से इस समस्या से निजात पाया जा सकते है, लेकिन ये तरीका लंबे समय तक साथ नहीं देगा. इसके लिए लाइफस्टाइन में बदलाव के अलावा कुछ होम रेमेडीज को रूटीन में इस्तेमाल में लाना जरूरी है. जानें वो टिप्स जिनकी मदद से डार्क सर्कल्स को किया जा सकेगा दूर.

दमकती त्वचा के लिए यूं घर पर बनाएं नारियल का तेल, जानें फायदे

जानें डार्क सर्कल्स के आंखों के आसपास आने की वजह

बेंगलुरू में फोर्टिस हॉस्टपिटल की डॉ. सुधींद्रा ने आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स के होने की कई वजह साझा की है. उनके मुताबिक जिन लोगों को एलर्जी जैसे अस्थमा की परेशानी होती है, उनके डार्क सर्कल्स आने के ज्यादा आसार बने रहते हैं. हालांकि, समय से पहले इलाज शुरू होने से इस समस्या को दूर किया जा सकता है. डॉ. सुधींद्रा ने यह भी बताया कि कम नींद, हद से ज्यादा स्ट्रैस और कई घंटों तक लगातार लैपटॉप के सामने काम करने से आंखों के आसपास डार्क सर्कल्स जरूर आ जाते हैं. हालांकि, हरी सब्जियों और फलों के लगातार सेवन की मदद के जरिए इससे निजात पाया जा सकता है.

डार्क सर्कल्स से कैसे पाए छुटकारा?

229r39i8

जानें वो टिप्स..

1. विटामिन और आर्यन ने भरपूर खाना खाएं

डॉ. सुधींद्रा के मुताबिक हरी सब्जियां और फल जिनमें विटामिन सी और विटामिन ई सही मात्रा में मौजूद होता है, उनका सेवन बहुत जरूरी है. इससे डार्क सर्कल्स को दूर करने या उन्हें आने से रोका जा सकता है. इतना ही नहीं स्किन को हाइड्रेट रखना और सन्सक्रीम को लगाने से भी डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है. इतना ही नहीं जिन चीजों में आर्यन प्रचुर मात्रा में होता है, उनका सेवन भी अनिवार्य है.

2. आंखों को हाथों से न मसले

डार्क सर्कल्स के आने के पीछे एक कारण बार-बार आंखों को हाथों से मसलना भी होता है. ये आदत आंख के नीचे की रक्त वाहिकाओं को तोड़ देती है और हीमोसाइडरिन जमाव का कारण बनती है जिससे पिग्मेंटेशन होता है। इस आदत से बचना बहुत जरूरी है.

7qr80iv

3. आई मेकअप को जरूर हटाएं

ये सलाह दी जाती है कि आईमेकअप को घर आने के बाद जरूर हटाए. लगातार मेकअप का इस्तेमाल भी डार्क सर्कल्स का कारण हो सकता है.

4. लाइफस्टाइल में बदलाव

डॉ. लुनावत ने लाइफस्टाइल को लेकर भी सलाह दी है. उनके मुताबिक हाइड्रेट रहना, पूरी नींद, स्क्रीन पर लगातार काम न करना, सिगरेट और शराब से दूरी जैसे उपाय डार्क सर्कल्स को आपसे दूर रख सकते हैं. इतना ही नहीं घर से बाहर निकलने पर सन्सक्रीम और सनग्लास का इस्तेमाल भी जरूरी है.

5. आई पैक्स का इस्तेमाल

आंखों के नीच आए डार्क सर्कल्स को खत्म करने के लिए घर पर बने आई पैक का ही इस्तेमाल करें. इसके लिए दो चम्मच गूदा हुआ खीरा और एक चम्मच दूध को अच्छे से मिलाएं. अब इस पेस्ट को आंखों पर कॉटन की मदद से लगाएं और इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें. अब आंखों को ठंडे पानी से धोएं. इससे आंखों की देखभाल के अलावा डार्क सर्कल्स भी दूर किए जा सकेंगे.

val0l4k8

6. टोमेटो टोनर

ऐसा माना गया है कि टमाटर स्किन पर आई डार्कनेस को दूर करने में काफी सक्षम होता है. टमाटर का टोनर बनाने के लिए उसका पेस्ट बना लें और उसे आंखों के आसपास कॉटन से लगाए. इसे करीब 10 मिनट तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें.

Comments

डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए एक्सपर्ट्स की इन टिप्स को अपनाएं.



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT