NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthAppsArt
ADVERTISEMENT

मल्लिका शेरावत ऐसे रखती हैं खुद को फिट, शेयर की डायट और फिटनेस टिप्स

Swirlster Picks टीम उन्‍हीं चीजों के बारे में लिखती है जो हमारे विचार से आपको पसंद आ सकती हैं. Swirlster ने यह पार्टनरशिप की है ताकि आप जो भी खरीदें उस रेवेन्‍यू में कुछ हिस्‍सा हमें भी मिल सके.

43 की उम्र में भी बेहद खूबसूरत लगती हैं मल्लिका शेरावत

बॉलीवुड एक्ट्रेस मल्लिका शेरावत को देखकर किसी को भी लग सकता है कि उनकी उम्र महज एक संख्या है. अपनी खूबसूरती के बारे में खुलासा करते हुए मल्लिका शेरावत ने बताया कि उनकी सुंदरता का रहस्य स्वास्थ्यवर्धक भोजन और योग है. आपको बता दें, मल्लिका पिछले कुछ समय से नियमित रूप से अपने इंस्टाग्राम पर अयंगर योग की तस्वीरें और वीडियो शेयर करती आ रही हैं. 43 वर्षीय एक्ट्रेस ने कहा, "मैं पिछले पांच-छह सालों से अयंगर योग का अभ्यास कर रही हूं. मुझे यह काफी पसंद है क्योंकि यह शरीर के अलाइनमेंट पर आधारित है और यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा है. यह एक प्रकार से ध्यान की तरह है जिससे तनाव से मुक्ति मिलती है और शरीर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है, जो मुझे बहुत अच्छा लगता है. अयंगर योग करने की यही खास वजह है. इससे प्राप्त शारीरिक लाभ दूसरे नंबर पर आता है."

"योगा, मानसिक तौर पर आपको सशक्त बनाता है"

उन्होंने अयंगर योग के लाभों के बारे में कहा, "मुझे शांति महसूस होती है, यह मानसिक तौर पर आपको सशक्त बनाता है. आप किसी भी चीज का सामना कर सकते हैं. मैं अकसर सफर करती रहती हूं और मुझे लंबे समय तक की उड़ान पसंद नहीं है, तो जब भी कभी मैं दस घंटे की लंबी उड़ान ले रही हूं, तो मैं काफी परेशान हो जाती हूं, लेकिन मैंने महसूस किया कि अयंगर योग से मुझे इसमें मदद मिली है."

अपनी बात को जारी रखते हुए उन्होंने आगे कहा, "इससे मुझे खाने की तीव्र इच्छा पर भी अंकुश लगाने में मदद मिली है. मुझे मीठा बहुत पसंद था, लेकिन जब से मैंने अयंगर योग शुरू किया है तब से इसे खाने की इच्छा भी दूर हो गई है. जिस दिन मैं इनका अभ्यास करती हूं उस दिन मुझे गहरी नींद भी आती है. मेरी रोजमर्रा की जिंदगी में इन छोटी-छोटी चीजों से काफी मदद मिली है."

Thank you for nominating me @tusshark89 ,I'm a vegan & mostly eat super healthy . Here I'm having Vegan nachos wt Cashew cream & guacamole & chai wt almond milk @tweakindia #eathealthy #stayfit #vegan

A post shared by Mallika Sherawat (@mallikasherawat) on

"हमें अपने खान-पान का भी ध्यान रखना चाहिए"

अपने खान-पान के बारे में अभिनेत्री ने बताया, "मैं हमेशा से ही शाकाहार थी और पिछले दस सालों से मैं वेगन (पशुओं से प्राप्त किसी भी खाद्य सामग्री का उपयोग न करना) हूं. मैं दुग्ध उत्पादों का भी इस्तेमाल नहीं करती हूं. खान-पान की मेरी शैली बेहद ही साधारण है, ज्यादातर मैं 'घर का खाना' खाती हूं. मुझे लगता है कि यह सबसे स्वास्थ्यवर्धक चीज है. मेरा मानना है कि हमारे दादा-दादी या नाना-नानी असली भोज्य पदार्थो का इस्तेमाल करते थे जिनमें पोषण की भरपूर मात्रा होती थी. अब तो बस प्रदूषण और कीटनाशक ही है, खाने की गुणवत्ता भी कम हो गई है, ऐसे में हम जो कुछ भी खाते हैं उसमें सावधानी बरतने की जरूरत है."

मल्लिका ने अंत में अपने प्रशंसकों के लिए कहा कि एक स्वस्थ शरीर और मन के लिए कसरत बेहद जरूरी है. आप इसे कभी भी शुरू कर सकते हैं. अगर आप इसे कल से करने की सोच रहे हैं, तो आज ही करना शुरू कर दें.

Comments

(इनपुट आईएएनएस से भी)



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT