NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthবাংলাதமிழ்AppsArt
ADVERTISEMENT

Research: दूध या मक्खन से नहीं होता दिल की बीमारी का खतरा

एक रिसर्च में पता चला है कि हार्ट अकैट से होने वाली असमय मौत और दूध से बने प्रोडक्ट्स में कोई संबंध नहीं है.

दुग्ध उत्पादों के वसा से दिल को कोई खतरा नहीं

दूध, मक्खन, पनीर या फिर कोई वसा वाले दूध से बनी चीज़ें दिल के दौरे के जोखिम को और नहीं बढ़ाते. एक रिसर्च में पता चला है कि हार्ट अकैट से होने वाली असमय मौत और दूध से बने प्रोडक्ट्स में कोई संबंध नहीं है. बल्कि दूध से बनी ये चीज़े हार्ट को प्रोटेक्ट करती हैं. 
इस जानवेला बीमारी के खतरे को कम नहीं करती मल्टीविटामिन्स, आज से ही करें बंद


अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के सहायक प्राध्यापक मार्सिया ओटो ने कहा, ''हमारी खोज न सिर्फ इस बात का समर्थन करती है बल्कि उन प्रमाणों को भी मजबूती देती है जिनके मुताबिक डेयरी फैट बुजुर्गों में दिल की बीमारी होने या जल्दी मौत होने के खतरे को नहीं बढ़ाता है जो लोक मान्यता के ठीक उलट है.”
इस अध्ययन में करीब 22 सालों तक डेयरी फैट में मौजूद वसायुक्त अम्ल (फैटी एसिड) का दिल की बीमारी या मृत्यु कारकों के संबंध को देखने के लिए कई बायोमार्करों का अध्ययन किया गया.
Comments
थैलेसिमिया का इलाज हो सकता है संभव, ये तकनीक करेगी मदद
 
इनमें से किसी भी फैटी एसिड का कुल मृत्यु दर से कोई खास संबंध नहीं देखा गया. यह अध्ययन अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन पत्रिका में प्रकाशित हुआ है. 
अगर कम है Sperm काउंट तो ये इंजेक्शन करेगा मदद




फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT