NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

AIDS मामले में भारत का ये पहले स्थान पर, 25-34 साल के सबसे ज्यादा लोग HIV पॉजिटिव

25-34 साल आयु वर्ग में एचआईवी संक्रमित लोगों की संख्या 42 प्रतिशत से अधिक है

AIDS मामले में भारत का ये पहले स्थान पर, 25-34 साल के सबसे ज्यादा लोग HIV पॉजिटिव

भारत में सबसे ज्यादा AIDS पीड़ित इस राज्य में

भारत में मिजोरम में सबसे ज्यादा HIV AIDS से पीड़ित मरीज़ पाए गए हैं. 11 लाख आबादी वाले इस शहर में करीब 18,081 लोग एचआईवी संक्रमण से ग्रस्त पाए गए. साल नवंबर 2017 तक HIV से 14,632 लोग पीड़ित थे, जो अगस्त 2018 तक 18,081 हो गए. मिजोरम एड्स नियंत्रण सोसायटी (एमएसएसीएस) के अधिकारी ने यह जानकारी दी. 

पाकिस्तान में बढ़ा HIV संक्रमण, लेकिन भारत में आई इतनी कमी

राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन की ओर से जारी की गई एचआईवी अनुमान रिपोर्ट 2017 के अनुसार मिजोरम उन पांच राज्यों में शामिल है जहां संक्रमण से पीड़ित लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है. हालांकि राष्ट्रीय स्तर पर इसमें कमी दर्ज की गई है. 
अधिकारी ने बताया कि इंडियन एचआईवी एस्टिमेशन्स 2017 टेक्निकल रिपोर्ट के मुताबिक, मिजोरम एचआईवी संक्रमण के मामले में देश में पहले स्थान पर है. यहां ‍जिन लोगों के खून के नमूनों की जांच की गई उनमें से 2.04 प्रतिशत लोग इससे पीड़ित थे.

दर्द को कम करने के लिए खाते हैं ऐस्पिरिन? तो आपके लिए है ये खबर

रिपोर्ट के मुताबिक, मिजोरम के बाद मणिपुर में 1.43 प्रतिशत और नगालैंड में 1.15 फीसदी मामले मिले हैं.
एमएसएसीएस के अधिकारी ने बताया कि संक्रमण के फैलने का मुख्य कारण असुरक्षित यौन संबंध है. इसके बाद इंजेक्शन की सुई के दोबारा इस्तेमाल की वजह से संक्रमण फैलना है. समलैंगिकता के कारण भी लोगों को संक्रमण हुआ है.

अधिकारी ने बताया कि 25-34 साल आयु वर्ग में एचआईवी संक्रमित लोगों की संख्या 42 प्रतिशत से अधिक है जबकि 35-49 आयु वर्ग के 26 फीसदी लोग एचआईवी से संक्रमित हैं.

VIDEO: क्या होता है AIDS और क्या है इसका इलाज?

Comments



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.