NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthবাংলাதமிழ்AppsArt
ADVERTISEMENT

अब स्मार्टफोन रीडर बताएगा आपके संक्रमण के बारे में

इस स्मार्टफोन रीडर के पेटेन्ट के लिए आवेदन दिया है. उन्हें उम्मीद है कि इसके और अधिक क्लीनिकल परीक्षण किए जाएंगे और इसका व्यापक पैमाने पर उपयोग होगा.

हो सकता है कि यह आपको सुनने में अजीब लेगे कि एक स्मार्टफोन आपको संक्रमण के बारे में बता देगा. लेकिन यह सच है. वैज्ञानिकों ने एक किफायती, नन्हा स्मार्ट फोन रीडर विकसित करने का दावा किया है जो बैक्टीरिया और वायरस से होने वाले गलसुआ, खसरा, हरपीज जैसे रोगों का पता लगा सकता है. इतना ही नहीं, यह स्मार्टफोन रीडर चिकित्सकीय प्रयोगशालाओं में होने वाले संक्रमण का भी पता लगा सकता है. वैज्ञानिकों का दावा है कि यह स्मार्टफोन रीडर अपने परिणाम शीघ्र ही देता है. यह खास तौर पर ग्रामीण और संसाधनों से वंचित ऐसे इलाकों में अधिक उपयोगी होगा जहां कई बार जांच के लिए उपकरण और चिकित्सा कर्मी उपलब्ध नहीं होते. 
अमेरिका में वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधार्थियों ने पाया कि एक मानकीकृत प्रयोगशाला जांच की तरह ही उनका स्मार्टफोन रीडर बैक्टीरिया और वायरस से होने वाले गलसुआ, खसरा, हरपीज जैसे 12 प्रकार के संक्रमण का पता लगा सकता है. 

हथेली के आकार के इस उपकरण का वैज्ञानिकों ने अमेरिका के हॉस्पिटल ऑफ यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवानिया में 771 मरीजों के नमूनों पर परीक्षण किया. उन्होंने जांच के नतीजे 99.9 फीसदी पूरी तरह सटीक पाए. 
जांच के लिए स्मार्टफोन रीडर ने नमूनों की फोटो ली और सकारात्मक या नकारात्मक परिणाम तय करने के लिए कंप्यूटर के एक प्रोग्राम की मदद से रंग का सावधानीपूर्वक विश्लेषण किया. 
Comments
अब शोधार्थियों ने इस स्मार्टफोन रीडर के पेटेन्ट के लिए आवेदन दिया है. उन्हें उम्मीद है कि इसके और अधिक क्लीनिकल परीक्षण किए जाएंगे और इसका व्यापक पैमाने पर उपयोग होगा. 
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com