NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthবাংলাதமிழ்AppsArt
ADVERTISEMENT

महिलाएं इनवेस्ट करना चाहती हैं PPF में पैसा, तो जान लें इससे जुड़ी ये 7 जरूरी बातें

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (Public Provident Fund) के बारे में जानिए सभी जरूरी बातें जिससे हर महिला इस स्कीम को पूरी तरह से समझ सकेगी.

Public Provident Fund: जानिए PPF अकाउंट के बारे में सबकुछ

पैसों को लगाओ, पैसों को बढ़ाओ. जिन लोगों ने इस बात पर अमल कर लिया उनके घर में लक्ष्मी हमेशा बढ़ती है. पैसों को लॉकर या बैंक में रखने से उनकी बरकत नहीं होती बल्कि उन्हें इनवेस्ट करना पड़ता है. यह बात सिर्फ पुरुषों को ही नहीं बल्कि महिलाओं को भी फॉलो करनी चाहिए, चाहे वो वर्किंग हो या ना हो. पैसे से पैसा बनाने की कला हर किसी को आनी चाहिए. इसीलिए आज यहां आपको बता रहे हैं इनवेस्ट करने के सबसे सही प्लैन यानी पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (Public Provident Fund) के बारे में. इस इनवेस्टमेंट प्लैन में हर महिला को इनवेस्ट करना चाहिए. 

सनी लियोन बेचती हैं अडल्ट टॉयज़ तो करिश्मा का है खिलौनों का काम, ये हैं एक्ट्रेसेस के साइड बिजनेस

1. पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (Public Provident Fund) क्या है?
भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही सबसे पॉपुलर स्कीम है पब्लिक प्रॉविडेंट फंड. यह एक लॉन्ग टर्म इनवेस्टमेंट प्लैन है, जिसके तहत आप सुरक्षित तरीके से अपने पैसों को इनवेस्ट कर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं. 

2. पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (Public Provident Fund) कौन खुलवा सकता है?
इस अकाउंट को ओपन करवाने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा और आप भारतीय नागरिक होने चाहिए. आप अपने बच्चों के लिए ये अकाउंट खुलवा सकते हैं. 

3. पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (Public Provident Fund) में कम से कम कितना करें इनवेस्ट?
इस स्कीम में हर साल आप कम से कम 500 रु इनवेस्ट कर सकते हैं. यह रकम मैक्सिमम डेढ़ लाख तक हो सकती है. यानी आप PPF में 500 से 1,50,000 तक इनवेस्ट कर सकते हैं. 

Motivational Quotes: जिंदगी में जब भी हार महसूस हो तब इन 10 कोट्स को जरूर पढ़ें

4. पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (Public Provident Fund) का 2018-19 ब्याज (Interest)​ रेट?
साल 2018-19 में आपको इस स्कीम में इनवेस्ट करने पर 7.60% ब्याज (Interest) मिलेगा.

5. पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (Public Provident Fund) के टैक्स फायदे?
इस स्कीम के तहत जमा कराई जाने वाली राशि पूरी तरह से टैक्स फ्री होती है. अगर आप टैक्स भरते हैं तो इस इनवेस्टमेंट प्लैन को दिखाकर आप अपना टैक्स बचा सकते हैं. इसी के साथ स्कीम मेच्योर होने पर मिलने वाली सारी राशि पूरी तरह टैक्स फ्री ही रहती है. 

6. पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (Public Provident Fund) के पैसे कब निकाले जा सकते हैं?
PPF में आपके पैसे 15 साल के लिए लॉक हो जाते हैं. आप 15 साल के बाद 5 साल के लिए और इस पीरियड को बढ़ा सकते हैं. इसके बाद आप पैसे निकलवा सकते हैं. वहीं, अगर इस बीच आपको इस राशि की जरुरत पड़े तो आप PPF अकाउंट के इस बैलेंस से लोन भी ले सकते हैं. 

7. पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (Public Provident Fund) कहां खुल सकता है?
PPF अकाउंट को आप सिर्फ कुछ ही बैंकों की ब्रांचों में खुलवा सकते हैं. इसके साथ ही यह अकाउंट इंडियन पोस्ट ऑफिस में भी खुल सकता है.  

ये हैं ऑनलाइन शॉपिंग के 7 टिप्‍स, बचेगा पैसा और मिलेगी बेस्‍ट डील

VIDEO: EPF या PPF, क्या है बेहतर ऑप्शन, जानिए यहां

Comments



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT