NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

बच्चों को पढ़ाने का नया तरीका, 'मिनी' बताएगा कौन-सी किताब है उनके लिए सही

वैज्ञानिकों ने एक ऐसे रोबोट को बनाया है जो बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकता है. इन रोबोट का नाम है मिनी.

बच्चों को पढ़ाने का नया तरीका, 'मिनी' बताएगा कौन-सी किताब है उनके लिए सही

किताबें पढ़ने के लिए बच्चों को प्रेरित कर सकते हैं रोबोट

अब टेक्नोलॉजी बच्चों की पढ़ाई के आढे नहीं बल्कि मददगार साबित हो सकती है. जी हां, वैज्ञानिकों ने एक ऐसे रोबोट को बनाया है जो बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकता है. इन रोबोट का नाम है मिनी. दरअसल यह रोबोट बच्चों को बता सकता है कि उन्हें कौन-सी किताबें पढ़नी चाहिए, इसके अलावा कहानियों पर वह उसी तरह प्रतिक्रिया दे सकता है जैसे कि कोई इंसान हो.

अमेरिका में विस्कोसिन-मेडिसन यूनिवर्सिटी में स्नातक के छात्र जोसफ माइकलिस ने कहा, ‘‘ रोबोट से एक ही मुलाकात के बाद बच्चे कह रहे थे कि किसी के साथ मिलकर पढ़ना मजेदार है.’’

बच्चा सबके सामने जिद करे तो क्या करें?

शोधकर्ताओं का मानना है कि साथी की तरह पेश आने वाले रोबोट जल्द ही घरों का हिस्सा बन जाएंगे. उन्होंने दो हफ्ते का एक रीडिंग प्रोग्राम बनाया, जिसका हिस्सा 25 किताबें थीं. इसमें मिनी एक श्रोता की भूमिका में थी.

शोध में शामिल बच्चों ने किताबें रोबोट के सामने जोर से पढ़कर सुनाई. रोबोट यह देख सकता था कि बच्चे ने किताब में कितनी प्रगति की है, इसके अलावा वह कहानी पर प्रतिक्रिया भी देता.

चाहती हैं आपका बच्चा रात में कम उठे और दिन में ज्यादा सोएं? तो ये 1 ट्रिक अपनाएं

जब किताब में कोई डरावना हिस्सा आता तो वह कहता, ‘‘ ओह मैं तो सचमुच डर गया ’’, ठीक उसी तरह जैसे कि कोई असल व्यक्ति बोलता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक ज्यादातर बच्चों ने कहा कि रोबोट ने उन्हें अच्छी किताबें बताकर बढ़िया काम किया.

Comments

आपका बच्चा भी न हो यौन शोषण का शिकार, अपने बच्चों को दें ये टिप्स



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT