NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthবাংলাதமிழ்AppsArt
ADVERTISEMENT

दिल को रखना चाहते हैं हमेशा जवां तो लें सॉना बाथ, बचेंगे इन रोगों से भी

लगातार सॉना बाथ (भाप से स्नान) दिल की बीमारियों और मानसिक रोग होने के खतरे को कम कर सकती है.

सॉना बाथ के इन फायदों के बारे में जानते हैं आप?

Sauna Bath ने ना सिर्फ शरीर को रिलैक्स महसूस होता है बल्कि यह दिल और दिमाग दोनों के रोगों में भी आराम दिलाता है. हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक लगातार सॉना बाथ (भाप से स्नान) दिल की बीमारियों और मानसिक रोग होने के खतरे को कम कर सकती है.

सॉना बाथिंग का संबंध वाहिनियों के रोगों जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों, न्यूरोकॉग्निटिव बीमारियों, फुफ्फुस संबंधी बीमारियों, मानसिक विकृति और कोमा में जाने जैसी स्थितियों के खतरे को कम करने से है.

बार-बार आंखों में खुजली बन सकती है 'कंजक्टिवाइटिस' का कारण, ऐसे करें मॉनसून में देखभाल

साथ ही सॉना बाथ त्वचा के रोगों, गठिया, सिर दर्द और फ्लू जैसे रोगों के खतरे को भी कम करता है. अध्ययन से पता चला कि सॉना बाथ का संबंध स्वस्थ जीवन से है. फिनलैंड में जैवस्कीला विश्वविद्यालय और ब्रिटेन में ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने स्वास्थ्य पर फिनिश सॉना बाथ के प्रभाव पर विस्तृत समीक्षा की.

अध्ययन में यह भी पाया गया कि सॉना बाथ लेने से ऐसे फायदेमंद बदलाव आते हैं जो शारीरिक गतिविधि से आए बदलावों के बराबर होते हैं. इसमें कहा गया है कि दिल की बीमारी के मरीज भी सॉना बाथ का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बारिश में होने वाले FLU से बचने के सबसे आसान तरीके, जानिए यहां

Comments

 



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com