NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

चाहिए पिंपल फ्री स्किन तो इन प्रोडक्‍ट को अपनाएं

Swirlster Picks टीम उन्‍हीं चीजों के बारे में लिखती है जो हमारे विचार से आपको पसंद आ सकती हैं. Swirlster ने यह पार्टनरशिप की है ताकि आप जो भी खरीदें उस रेवेन्‍यू में कुछ हिस्‍सा हमें भी मिल सके.

पिंपल्स हर किसी के लिए एक बुरे सपने की तरह होते हैं. यह न केवल त्वचा में दरारे लाते हैं बल्कि अक्सर दर्दनाक भी होते हैं. ये एक संकेत भी हैं कि आप अपनी त्वचा और अपने स्वास्थ्य की अच्छी तरह से देखभाल नहीं कर रहे हैं. सुंदर त्वचा पाना असंभव नहीं है. इसके लिए आपको अच्‍छे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट की तलाश करनी होगी.

पिंपल्स ज्यादातर तब होते हैं, जब आपकी त्वचा के छिद्र गंदगी और अन्य विषाक्त पदार्थों से भर जाते हैं. परिणामस्वरूप ऑयल ग्लैंड, सीबम को अवरुद्ध और संक्रमित करने के चलते सूजन और मवाद युक्त लाल घाव होने लगते हैं. अधिकांश लोगों को हाथ से मवाद बाहर निकालने की आदत होती है, लेकिन यह शायद सबसे बुरी चीज है, जो स्थिति को और अधिक गंभीर कर देती है. पिंपल्स के इलाज के लिए निश्चित रूप से धैर्य की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह रातोंरात गायब नहीं होते. आपको इंफेक्‍शन का इलाज करके और छिद्रों को खोलकर स्थिति को सुधारने की कोशिश करनी होगी.

नाखूनों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 10 होलोग्राफिक नेल पॉलिश

पिंपल्स से लड़ने के लिए स्किन केयर टिप्स

कहते हैं कि रोकथाम इलाज से बेहतर है, अपनी त्वचा की देखभाल के लिए रोजाना थोड़ा समय जरूर निकालना चाहिए. यह वास्तव में मुश्किल नहीं है. आपकी स्किन की केयर के लिए पांच मिनट की जरूरत है. अगर आपको पिंपल्स होने का खतरा है, तो यहां कुछ स्किन केयर टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें आपको याद रखना चाहिए:

  • अपनी त्वचा को धोने, गंदगी और प्रदूषण से बचाने के लिए नियमित रूप से फेस क्लींजर का उपयोग करें.

  • कभी भी मेकअप हटाए बिना न सोएं. यह कई स्किन प्रॉब्लम जैसे ब्रेकआउट का कारण बन सकता है. हमेशा अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ करने के लिए मेकअप रिमूवर का उपयोग करें.

  • यदि आपके फेस पर पहले से ही पिंपल हैं, तो आपको निश्चित रूप से अपने हाथों को इससे दूर रखने की आवश्यकता है. राहत के लिए संक्रमित क्षेत्र पर सिकाई करें.

  • फेस क्लीन्ज़र का इस्‍तेमाल करना कभी-कभी पर्याप्त नहीं होता. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो स्किन केयर रूटीन में फेस टोनर शामिल करें, जो पोर्स के अंदर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करेगा.

  • अपनी स्किन को साफ रखने के लिए फेस मास्‍क चेहरे पर अप्‍लाई करें.

  • अगर आपको लगता है कि आपकी स्किन में दरारें पड़ रही हैं तो स्‍पॉट ट्रीटमेंट अपनाएं, ये पिंपल्‍स को रोकता है.  

ये 10 नए ब्यूटी प्रोडक्टस जिसे आप जरूर करें इस्तेमाल

9sp377ng

पिंपल को कहें बाय

पिंपल को रोकने के लिए अपनाएं ये स्किन केयर प्रोडक्‍ट

ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सही चुनाव आपकी त्वचा को सुंदर और कांतिमय बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसलिए हमने कुछ लोकप्रिय स्किन केयर प्रोडक्‍ट की लिस्‍ट बनाई है, जो आपको पिंपल्स पर नज़र रखने में मदद करेंगे. आप इन्हें अमेज़न से खरीद सकते हैं:

1. Blue Nectar Ayurvedic Pimple Clear Face Wash

इस ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट में 9 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां हैं, जो न केवल पिंपल के निशान के इलाज के लिए जानी जाती हैं बल्कि नए पिंपल आने से भी रोकती है. इसमें टी ट्री, एलोवेरा और अन्य उपचार सामग्री शामिल हैं, जिनमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं.

2. Cosrx Acne Pimple Master Patch - 1 Sheet

अधिकांश पिंपल तब होते हैं जब डेड स्किन सेल्‍स, तेल या बैक्टीरिया रोमछिद्र को ब्‍लॉक करते हैं. त्वचा की क्‍लीनिंग उन अशुद्धियों को दूर करने के लिए होती है, जो त्वचा के छिद्रों को अवरुद्ध करते हैं और पिंपल्स को रोकने और उनका इलाज करने में मदद कर सकते हैं.

3. Himalaya Herbals Acne-n-Pimple Cream

यह ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट स्किन को सॉफ्ट और शाइनी रखते हुए इंफेक्‍शन से लड़ता है और पिंपल्स और त्वचा की दरारों को रोकता है. इसमें एस्‍ट्रिजेंट, स्टिप्टिक के गुण हैं जो दाल, सिल्‍क कॉटन और चेस्‍ट ट्री के अर्क, बारबडोस एलोवेरा और फिटकिरी से मिलते हैं.

4. Khadi Omorose Anti Acne And Pimple Cream

पिंपल्स को रोकने के लिए यह ब्यूटी प्रोडक्ट खादी से आता है. इसमें नीम, टी ट्री और तुलसी के अर्क होते हैं, जो आपको स्पष्ट और चमकदार त्वचा देने के लिए पिंपल्स को दूर करने में मदद करते हैं.

5. Luster Neem Face Pack (Anti-Acne And Pimple Clearing)

यह फेस पैक नीम ऑयल, हल्दी वॉटर, पहाड़ी पुदीना का तेल और लौंग के तेल के गुणों से समृद्ध होता है, जो एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को कम करने, रोम छिद्रों को साफ करने और पिंपल्स को रोकने में मदद करता है.

6. Kaya Clinic Salicylic Acid Enriched Face Wash

हल्के झाग बनाने वाला यह क्लीन्ज़र, जिसे विशेष रूप से आपकी त्वचा की दरारों को कंट्रोल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, ताकि आपको यह दाग मुक्‍त रख सके.  यह डीप-पोर क्लींजर छिद्रों के अंदर से अशुद्धियों और एक्स्‍ट्रा ऑयल को हटाने में मदद करता है.

7. Dot & Key Zit Zapping Skin Clarifying Face Serum

सैलिसिलिक एसिड का मिश्रण, टी ट्री और क्लैरी ऋषि ऑयल का यह सीरम बैक्टीरिया से लड़ता है, दरारों को कम करता है और दाग-धब्‍बों को फीका करता है. इस सीरम का इस्तेमाल रोजाना दो बार करें. मेकअप से पहले इसे चेहरे पर जरूर लगाएं.

8. Ayush Anti Pimple Turmeric Face Wash

इस ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट में हल्दी के गुण शमिल हैं, जो अपनी शुद्धि और एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जानी जाती है. नलपामारदी तिलम स्किन के इंफेक्‍शन को कम करने और त्वचा को साफ करने के काम आता है. इसमें वीटिवर, पीपल और आंवला मिलाया गया है.

9. Lotus Organics+ Divine Petals Toner-Mist

यह आपकी स्किन पर अनोखा असर डालेगी. अल्कोहल-फ्री इस सॉल्‍यूशन में ऑर्गेनिक फ्राईगिपानी के ताजे फूल डाले गए हैं, जो स्किन की थकान को दूर करते हैं. पूरे दिन स्किन को नेचुरल शाइन देने के लिए यह इसकी नमी को बरकरार रखता है.

10. Suryaputhra Natural Acne And Pimple Removing Face Pack

यह ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट एक प्राकृतिक फॉर्मूला है. यह प्रोडक्‍ट प्राचीन आयुर्वेद फॉर्मले से बनाया गया है, जिसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता. यह एक्टिव एक्‍ने और पिंप्‍लस को ठीक करता है और इसके निशान और सूजन को भी कम करता है.

Comments

अमेजन से ओर प्रोडक्‍ट खरीदने के लिए क्लिक करें 



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT