NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

पतला नहीं मोटा बना देती है ब्रेकफास्‍ट न करने की आदत!

सुबह का नाश्‍ता सबसे जरूरी है इसके बावजूद सबसे पहले हम इसे ही इग्‍नोर करते हैं.

पतला नहीं मोटा बना देती है ब्रेकफास्‍ट न करने की आदत!

नाश्‍ता नहीं करने पर वजन बढ़ने लगता है

ऐसे बहुत से लोग हैं, जो सुबह की आपाधापी और भागमभाग में नाश्ता करना ही भूल जाते हैं और सीधे दोपहर का लंच ही करते हैं. दोपहर को अच्छा खासा खाना खा कर उन्हें लगता है कि उन्होंने सुबह की कसर पूरी कर ली है. लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि यह सोच बिलकुल गलत है.  रोज़ की भागती-दौड़ती जिंदगी में हमारे पास बेहद जरूरी चीजों के लिए ही वक्‍त नहीं है. इन्‍हीं में से सबसे जरूरी चीह है सुबह का नाश्‍ता. जी हां, हम में से ज्‍यादातर लोग बिना कुछ खाए-पीए सुबह घर से निकल जाते हैं. हालांकि हम इस बात को जानते हैं कि सुबह का नाश्‍ता सबसे जरूरी है इसके बावजूद सबसे पहले हम इसे ही इग्‍नोर करते हैं.

 
quick breakfast recipes

अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जिन्‍हें सुबह नाश्‍ता करने की आदत नहीं तो सावधान हो जाइए. नाश्ता छोड़ने से आपका वजन बढ़ने और मोटापे की आशंका बढ़ जाती है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 'एक शोध के निष्कर्ष से पता चलता है कि अक्सर नाश्ता करने वाले 10.9 फीसदी लोगों की तुलना में नाश्ता न करने वाले 26.7 फीसदी लोग मोटापे का शिकार थे.

अमेरिका के मेयो क्लीनिक के शोधकर्ता केविन स्मिथ ने कहा, 'कभी-कभी नाश्ता करना शरीर के बीच के हिस्‍से के मोटापे और भार बढ़ने से जुड़ा हुआ है. यह जुड़ाव कभी नहीं नाश्ता करने वालों में ज्यादा साफ रूप से दिखता है.'
Comments इसके अलावा जिन्होंने कभी नाश्ता नहीं किया, उन्होंने बीते सालों में खुद ज्यादा वजन बढ़ने की सूचना दी है.
इस रिसर्च के लिए 2005 से 2017 तक 347 लोगों के नाश्ते की आदतों का अध्ययन किया गया. इन प्रतिभागियों की उम्र 18 से 87 साल रही और इनकी ऊंचाई, भार, कमर व कुल्हे के घेरे को मापा गया.


फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT