NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthবাংলাதமிழ்AppsArt
ADVERTISEMENT

प्रेग्नेंट महिलाओं को क्यों नहीं करना चाहिए Smoke? यहां जानिए जवाब

स्मोकिंग सेहत के लिए हानिकारक है. यह लाइन आपने बहुत-सी जगह देखी और पढ़ी होंगी.

गर्भावस्था में धूम्रपान से बच्चे की श्रवण शक्ति प्रभावित होने का खतरा

स्मोकिंग सेहत के लिए हानिकारक है. यह लाइन आपने बहुत-सी जगह देखी और पढ़ी होंगी. लेकिन अब रिसर्चरों का कहना है कि प्रेग्नेंसी प्लैन कर रही या फिर गर्भवती महिलाओं के लिए स्मोकिंग बहुत हानिकारक है. इसकी वजह है सिगरेट और स्मोक करने वाले प्रोडक्ट्स में मौजूद तंबाकू.
यह हानिकारक इसीलिए है क्योंकि तंबाकू के संपर्क में आने से होने वाले बच्चों की सुनने की शक्ति कमज़ोर होती है. यानी आपके होने वाले बच्चे बहरे हो सकते हैं. रिसर्चरों के मुताबिक गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान के संपर्क में आने वाले बच्चों में 68 फीसदी श्रवण संबंधी विकारों में वृद्धि देखी गई.
बच्चों से मिले क्रिकेटर युवराज सिंह, कहा उन्हें इन 2 चीज़ों से ना रखें दूर

जापान के क्योटो विश्वविद्यालय के कोजी कवाकामी ने कहा, "यह शोध साफ तौर पर दिखाता है कि गर्भावस्था के दौरान तम्बाकू के धुएं के संपर्क में आने और जन्म के बाद इससे बचाए रखने से बच्चों में सुनने संबंधी दिक्कतों के जोखिम को कम किया जा सकता है."
इस शोध का प्रकाश 'पीडियाट्रिक एंड पेरीनेटल इपिडेमिओलॉजी' नामक पत्रिका में किया गया है. इसमें तीन साल के 50,734 बच्चों के आंकड़े शामिल हैं.
ज्यादा साफ-सुथरे माहौल में पल रहे बच्चों को हो रहा है ल्यूकेमिया
Comments इस समूह में से 3.8 फीसदी सिर्फ गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान के संपर्क में आए, 3.9 फीसदी चार महीने पर अप्रत्यक्ष रूप से धूम्रपान के संपर्क में आए और 0.9 फीसदी गर्भावस्था के दौरान व चार महीने पर तंबाकू के संपर्क में आए बच्चे शामिल थे.
इनके नतीजों से पता चला है कि तंबाकू के संपर्क में आने से तीन साल की आयु वाले बच्चों में सुनने की शक्ति का नुकसान 4.6 फीसदी रहा, चार महीने के होने पर अप्रत्यक्ष रूप से धूम्रपान के संपर्क में आने से संबंधित जोखिम 30 फीसदी रहा.


फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT