NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

सोनाली बेंद्रे को हुआ मेटास्टेसिस कैंसर, जानिए इस बीमारी के बारे में सबकुछ

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे मेटास्टेसिस कैंसर (Metastasis Cancer) से पीड़ित हैं. फिलहाल वो न्यूयॉर्क में हैं और अपना इलाज करवा रही हैं.

सोनाली बेंद्रे को हुआ मेटास्टेसिस कैंसर, जानिए इस बीमारी के बारे में सबकुछ

सोनाली बेंद्रे को हुआ कैंसर

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे मेटास्टेसिस कैंसर (Metastasis Cancer) से पीड़ित हैं. फिलहाल वो न्यूयॉर्क में हैं और अपना इलाज करवा रही हैं. इस दौरान सोनाली बेंद्रे के पति गोल्डी बेहल उनके साथ हैं. इससे पहले बॉलीवुड एक्टर इरफान खान को भी कैंसर (न्यरोएंडोक्राइन कैंसर) डायग्नॉस हुआ था, जो अपना इलाज लंदन में करवा रहे हैं. सोनाली बेंद्रे ने इस कैंसर की जानकारी खुद अपने इंस्टाग्राम और ट्विटर अकाउंट के जरिए दी. 
यहां हम आपको मेटास्टेसिस कैंसर के बारे में बता रहे हैं. 
 


हर दूसरी वर्किंग वुमन को है UTI रोग, कर सकता है किडनी खराब​
क्या है मेटास्टेसिस कैंसर?
मेटास्टेसिस शब्द का अर्थ है कैंसर का फैलना. जब शरीर में मौजूद ट्यूमर से कैंसर सेल्स टूटने के बाद खून में मिलकर पूरे शरीर में फैलने लगते हैं. इस तरह कैंसर पूरे शरीर में फैलने लगता है. इस स्थिति को मेटास्टेसिस कैंसर कहते हैं. 


क्या मेटास्टेसिस कैंसर पूरी तरह ठीक हो पाता है?
एक बार मेटास्टेसिस कैंसर होने के बाद इसे कंट्रोल करना बेहद मुश्किल होता है. शुरुआती वक्त में इसे कुछ हद तक रोका जा सकता है लेकिन शरीर के कुछ खास हिस्सों में खून के जरिए फैलने वाले इस कैंसर से मरीज को बचा पाना मुश्किल हो जाता है. पुरुषों से ज्यादा महिलाएं इस बीमारी से पीड़ित, वजन बढ़ना, कब्ज और रूखे बाल मुख्य लक्षण​
मेटास्टेसिस कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है?
आमतौर पर मेटास्टेसिस कैंसर को सिस्टमिक थेरेपी या फिर दवाइयों और इंजेक्शन के जरिए रोका जाता है. खून में इसे और फैलने से बचाने के लिए कीमोथेरेपी या फिर हार्मोन थेरेपी की जाती है. इसके अलावा कई बायोलॉजिकल थेरेपी जैसे रेडिएशन थेरेपी, सर्जरी या फिर इन दोनों के जरिए मेटास्टेसिस कैंसर के मरीज का इलाज किया जाता है. 
कैंसर के लड़ने के बाद लीज़ा रे ने इस चीज़ को बताया सबसे कीमती​
सबसे पहले कहां फैलता है मेटास्टेसिस कैंसर?
ट्यूमर के टूटने के बाद खून के जरिए यह कैंसर पूरे शरीर में फैलकर सबसे पहले हड्डियों को अपना शिकार बनाता है. इसके बाद यह कैंसर फेफड़ों, लिवर और दिमाग में फैलता है. इसके बाद यह ट्यूमर गर्भाशय, मूत्राशय, बड़ी आंत और ब्रेन बोन की तरफ रुख करता है.  
Commentsमेटास्टेसिस कैंसर के लक्षण?
इस कैंसर के सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं हड्डियों में दर्द, उनका टूटना, मल-मूत्र पर कंट्रोल खोना, हाथ और पैरों में कमज़ोरी आना, खून में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाने की वजह से चक्कर, उलटी और दस्त होना. 
सोनाली बेंद्रे को हाई ग्रेड का कैंसर है. इस ग्रेड के कैंसर में मरीज को तुंरत इलाज देना जरूरी हो जाता है. इलाज में जितनी देरी होगी हालात उतने काबू से बाहर हो जाते हैं. इस ग्रेड के कैंसर में इलाज काफी इंटेसिव यानी कि सघन होता है. 
फिट होने के लिए ये बॉलीवुड एक्ट्रेस कर रही है कुछ ऐसा...जो इन्होंने पहले कभी नहीं किया​
 




फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT