NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

Sperm या Semen एलर्जी क्या है? जानिए इसके बारे में सबकुछ

सीमन एलर्जी (Semen allergy) एक ऐसी कंडीशन हैं जिसमें पुरूषों को स्पर्म से एलर्जिक रिएक्शन होते हैं.

Sperm या Semen एलर्जी क्या है? जानिए इसके बारे में सबकुछ

सीमन एलर्जी क्या है? जानिए इसके बारे में सबकुछ

सीमन एलर्जी (Semen allergy) या ह्यूमन सेमिनल प्लाज़्मा हाइपरसेंसटिविटी एक ऐसी कंडीशन हैं जिसमें पुरुषों को सीमन से एलर्जिक रिएक्शन होते हैं.  ऐसे पुरुषों से संबंध बनाने वाली महिलाओं को भी यह एलर्जी हो सकती है. यह बहुत ही रेयर कंडीशन है जिसका शिकार बहुत ही कम लोग होते हैं.  डॉक्टर अनूप गुप्ता का भी यही कहना है कि सीमन एलर्जी एक बहुत ही रेयर कंडीशन है, जो स्पर्म नहीं उसमें मौजूद एलर्जिक प्रोटीन्स की वजह से होती है. पुरुष और महिला दोनों ही इस एलर्जी का शिकार हो सकते हैं. खासकर, पुरुषों में इस एलर्जी की वजह से पोस्ट-ऑर्गैज़म इलनेस सिंड्रोम की शिकायत होती है. 
इन 7 वजहों से मां नहीं बन पाती कुछ महिलाएं​
सीमन एलर्जी के लक्षण
इस एलर्जी में पुरुषों में वीर्यपात (Ejaculation) के बाद पीनिस (Penis) में एलर्जिक रिएक्शन दिख सकते हैं. यह रिएक्शन सेक्स के दौरान या फिर उसके बाद पता चलते हैं. वहीं, महिलाओं को वेजिना या उसके आस-पास खुजली, दर्द, सूजन, सूखापन और रेजनेस हो सकती है. अगर आपको भी हर बार सेक्स के बाद इस तरह के लक्षण दिखें तो आपको सीमन एलर्जी हो सकती है.  

खाने की इन 6 चीजों की वजह से पुरुष बन रहे हैं बांझ​
सीमन एलर्जी से कैसे बचें?
डॉक्टर अनूप गुप्ता का कहना है कि सीमन एलर्जी का कोई इलाज नहीं है, लेकिन इससे बचा जरूर जा सकता है. इससे बचने के लिए सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करें. महिलाएं सेक्स से पहले एंटी-एलर्जिक दवाइयां ले सकती हैं (डॉक्टर की सलाह से). पार्टनर्स के बीच ये रिएक्शन एक-दूसरे की फर्टिलिटी पर असर कर सकता है और दोनों की प्रजनन शक्ति कम हो सकती है. इससे बचने के लिए एक प्रोसीजर फॉलो किया जाता है जिसमें लैब में स्पर्म से एलर्जी करने वाले प्रोटीन को हटाया जाता है. 
प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स: जानिए क्‍या है सच्‍चाई और क्‍या है झूठ?​
Commentsसीमन एलर्जी किसे हो सकती है?
डॉ. धीर का कहना है कि यह एलर्जी किसी को भी हो सकती है. सीमन एलर्जी को लेकर कई लोग कंफ्यूज़ हो जाते हैं. क्योंकि STDs (Sexually Transmitted Diseases) और इस एलर्जी के कुछ लक्षण समान होते हैं. इसीलिए सेक्स के दौरान कंडोम के इस्तेमाल से इससे बचा जा सकता है. यह एलर्जी बच्चे की प्लैनिंग कर रहे कपल्स में और भी बढ़ सकती है. मां-बाप बनने की चाह रख रहे कपल्स सीमन एलर्जी से बचने के लिए विसुग्राहीकरण (एलर्जी कम करने का एक तरीका जिसे अंग्रेजी में Desensitization कहते हैं) को अपना सकते हैं. यह एक अस्थाई तरीका है, जिसमें पार्टनर्स को रेगुलर दो से तीन दिन सेक्स करना होता है और फिर दोनों के सीमन सैम्पल्स लिए जाते हैं. इससे धीरे-धीरे सीमन से एलर्जी कम होती है. इस दौरान भी दोनों को कुछ एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं.
क्या आपको भी Love Bites पसंद हैं? तो पहले ये पढ़ें


फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT