NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

श्रीलंका के इस क्षेत्र में हर साल बढ़ रही है कमाई, वजह है ये

श्रीलंका के पर्यटन उद्योग को 30 वर्षों के गृहयुद्ध से भारी हानि हुई थी. हाल के वर्षों में पर्यटकों की संख्या बढ़ी है.

श्रीलंका में पर्यटन विदेशी आय का दूसरा बड़ा स्रोत

हरियाली और खूबसूरत पहाड़ों से भरे देश श्रीलंका की सबसे ज्यादा कमाई विदेशों से आए टूरिस्टों से ही होती है. हो भी क्यो नां यहां मौजूद नुवारा एलिया पर्वत, एडमास पीक, सिगरिया रॉक, याला नेशनल पार्क, ओल्ड डच फोर्ट, दमबुला केव टेम्पल, पि‍न्नावला एलिफेंट ऑरफनेंज जैसी शानदार जगहों की वजहों से हर साल लाखों टूरिस्ट आते हैं.  
बालकनी को सजाने के बेस्ट 10 आइडिया, वो भी बजट में

न्यूज़ एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इस साल जनवरी में पर्यटन आय सालाना आधार पर 12.7 फीसदी बढ़कर 45.8 करोड़ डॉलर रही जबकि इस अवधि में वस्त्र उद्योग की सालाना आय 1.99 फीसदी बढ़कर 43.48 करोड़ डॉलर है. यानी श्रीलंका में पर्यटन विदेशी आय के दूसरे सबसे बड़े क्षेत्र के रूप में उभरा. इस क्षेत्र ने विदेशी आय के लिए बीते आठ सालों से दूसरे पायदान पर रहे कपड़ा उद्योग क्षेत्र को भी पीछे छोड़ दिया. 
काम या बिज़नेस के लिए चाहिए ईमानदार आदमी? तो इस 1 चीज़ पर करें गौर
Comments
वर्ष की पहली तिमाही में पर्यटन से आय 131.291 करोड़ डॉलर पहुंच गई. उद्योग विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह संख्या 2018 के अंत तक चार अरब अमेरिकी डॉलर को पार कर जाएगी. 
श्रीलंका के पर्यटन उद्योग को 30 वर्षों के गृहयुद्ध से भारी हानि हुई थी. हाल के वर्षों में पर्यटकों की संख्या बढ़ी है. (इनपुट - आईएएनएस)
 


फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com