NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthবাংলাதமிழ்AppsArt
ADVERTISEMENT

Green Tea for Health: क्या आप भी हैं चाय के शौकीन? अगर हां तो जानें ग्रीन टी के ये फायदे

Swirlster Picks टीम उन्‍हीं चीजों के बारे में लिखती है जो हमारे विचार से आपको पसंद आ सकती हैं. Swirlster ने यह पार्टनरशिप की है ताकि आप जो भी खरीदें उस रेवेन्‍यू में कुछ हिस्‍सा हमें भी मिल सके.

एक अध्ययन के मुताबिक चाय पीने से हृदय रोग से होने वाली मृत्यु का जोखिम कम होता है.

क्या आपको भी शाम होते होते चाय पीने का मन करने लगता है और चाय न मिलने पर आपका दीमाग काम करना बंद कर देता है? अगर ऐसा है तो शायद यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है. दरअसल, एक रिसर्च में पता चला है कि हफ्ते में कम से कम तीन बार चाय पीने वाला व्यक्ति अधिक समय तक जीता है. बीज़िंग के चाइनीज़ एकेडमी ऑफ़ मेडिकल साइंसेज के पहले लेखक ज़िनान वांग के अध्ययन के अनुसार, "आदतन चाय का सेवन, हृदय रोग और इससे होने वाली मृत्यु के जोखिम को कम करता है. इस वजह से अगर आपको चाय पीने की आदत है तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. 

हालांकि, ग्रीन टी का सेवन करना आपके लिए अधिक लाभकारी है क्योंकि ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स का एक समृद्ध स्रोत है, जो उच्च रक्तचाप सहित हृदय रोग और इसके जोखिम को कम करता है. यह इसे ब्लैक टी से काफी अलग बनाता है. 

हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के लिए ये हैं 10 ग्रीन टी

यह एक कारण ही आपके लाइफस्टाइल में ग्रीन टी को शामिल करने के लिए काफी है. इस वजह से चाहे सुबह ऑफिस जाने से पहले या फिर जिम में वर्क आउट के बाद, आपको अपनी दिनचर्या में ग्रीन टी को जरूर शामिल कर लेना चाहिए. 

1. स्प्रिंग टी

स्प्रिंग टी में 100 प्रतीशत ग्रीन टी के 25 टी बैग होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं.

2. टी ट्रोव मोरक्को मिंट ग्रीन टी

टी ट्रोव मोरक्को मिंट ग्रीन टी में 20 बैग और 1 बैग मुफ्त होता है. इसे ग्रीन टी, पुदीना और कैमोमाइल के मिश्रण से बनाया गया है.

3. लिप्टन जापानी माचा ग्रीन टी

द लिप्टन जापानी माचा ग्रीन टी में 15 टी बैग होते हैं. इसमें बारीक पिसे हुए जापानी माचा ग्रीन टी की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है. इन पत्तियों का प्रयोग बेकिंग के लिए भी किया जा सकता है.

(60 ratings & 113 reviews)
637
650
(2% OFF)
Buy on Amazon

4. ओनलीलीफ बटरफ्लाई पी ग्रीन टी

ओनलीलीफ बटरफ्लाई पी ग्रीन टी में 25 टी बैग आते हैं, जिसके साथ 2 टी बैग मुफ्त हैं. इस ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से त्वचा की चमक बढ़ती है और यह तनाव भी कम करती है..

5. टाइफू लेमन ग्रास ग्रीन टी

टाइफू लेमन ग्रास ग्रीन टी को बनाने के लिए 100 प्रतिशत प्राकृतिक मिश्रण का इस्तेमाल होता है. इस मिश्रण को लेमन ग्रास से बनाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करता है और चिंता कम करता है.

(127 ratings & 182 reviews)
156
195
(20% OFF)
Buy on Amazon

6. सफोला फिफ्टी सुपरफूड मोरिंगा ग्रीन टी

सफोला फिफ्टी सुपरफूड मोरिंगा ग्रीन टी, शरीर में प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने का काम करती है. साथ ही यह वजन कम करने में सहायता करती है और चयापचय को नियंत्रित करती है.

7. गिरनार देसी कहवा ग्रीन टी

गिरनार देसी कहवा ग्रीन टी को बनाने के लिए सेंधा नमक, जायफल, इलायची, दालचीनी, अदरक आदि मसालों का इस्तेमाल किया जाता है.

8. सोसाइटी प्रीमियम ग्रीन टी

सोसाइटी प्रीमियम ग्रीन टी, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है.

(764 ratings & 1,451 reviews)

9. टेटली जिंजर मिंट एंड लेमन ग्रीन टी

टेटली जिंजर मिंट एंड लेमन ग्रीन टी में 100 बैग होते हैं और यह अदरक, पुदीना और नींबू के मिश्रण से बनाई जाती है, जो पाचन में सहायता करती है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है और रक्त को शुद्ध करती है.

Comments

10. ऑर्गेनिक इंडिया तुलसी ग्रीन टी

ऑर्गेनिक इंडिया तुलसी ग्रीन टी में 25 बैग आते हैं. इस टी का सेवन करने से तनाव कम होता है.



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT