NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthবাংলাதமிழ்AppsArt
ADVERTISEMENT

टैनिंग को दूर करने में मदद करेंगी ये 5 होम रेमेडीज, जानें इनके बारे में

स्किन पर टैनिंग की समस्या आम है, लेकिन इसके कई बड़े नुकसान भी हो सकते हैं.

नेचुरल इंग्रीएंट्स से सनटैन को करें दूर

स्किन पर टैनिंग की समस्या आम है, लेकिन इसके कई बड़े नुकसान भी हो सकते हैं. भले ही धूप से विटामिन डी काफी मात्री में मिलता हो, लेकिन हर चीज का ज्यादा इस्तेमाल नुकसान पहुंचा सकता है. इसकी वजह से सनबर्न के अलावा स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने के आसार भी बन जाते हैं. इतना ही नहीं टैनिंग के कारण समय से पहले ही ज्यादा उम्र के दिखने की समस्या भी बन जा है. टैनिंग की समस्या हर किसी तरह की स्किन वाले को हो सकती है, लेकिन सेनसेटीव स्किन वालों का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है.

भले ही सन्सक्रीम स्किन को प्रोटेक्ट करती है, लेकिन ये टैनिंग को हर टाइम रोकने में सक्षम नहीं होती. इसकी वजह से आप स्किन की शाइन को गंवाने लगते हैं, इसलिए स्किन से जुड़ी अहम देखभाल को नजरअंदाज बिल्कुल न करें. टैनिंग एक बड़ी समस्या हो, लेकिन होम रेमेडीज की मदद से इससे काफी हद तक निजात पाया जा सकता है. बता दें कि प्राकृतिक चीजों की मदद से स्किन की बेहतर देखभाल की जा सकती है.

टैन को रिमूव करने के लिए ये नेचुरल तरीके अपनाएं

1. टमाटर

ये स्किन को डी-टैन करने में अहम रोल निभाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. विटामिन सी की मदद से स्किन को सनबर्न और प्रदूषण से बचाया जा सकता है. ये स्किन में न्यू सेल्स बनाने में भी मदद करता है.

कृति,आलिया और विराट समेत ये सितारे लॉकडाउन में घर पर ही हेयर कट लेते दिखे

pi71qiu

सनटैन को हटाने के लिए टमाटर का करें इस्तेमाल

कैसे करें इसका इस्तेमाल: टमाटर को मैश कर लें और इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं. इसें 15 मिनट तक ऐसे ही लगे रहने दें और फिर पानी से धो लें. इस तरीके को हफ्ते में दो बार दोहराएं. ये स्किन से टैनिंग को दूर कर उसे ब्राइटर और ग्लोइंग बनाएंगा.

2. बेसन

बेसन स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. ये स्किन से टैन को रिमूव करने के अलावा कई फायदे पहुंचाता है. इसमें कई एंटी-एजींग प्रोपर्टीज मौजूद होती है. साथ ही ये स्किन से डेड सेल्स को खत्म करता है.

अपने ब्यूटी ड्रेसर में आज ही शामिल करें ये बेस्ट मेकअप प्रोडक्ट्स!

ogh1ioco

बेसन स्किन से डेड सेल्स को खत्म करता है

कैसे करें इसका इस्तेमाल: थोड़े से बेसन में चुटकी भर हल्दी मिला लें. एक बर्तन लें और उसमें तीन छोटे चम्मच बेसन, एक चम्मच ओलिव ऑयल और नींबू का रस मिलाएं. इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला लें. इन सब को अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर कम गर्म पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें

3. दही और शहद

दही में मौजूद एसिड स्किन को कई मायनों में फायदे पहुंचाते हैं. इसी तरह शहद में कई एंटीबैक्टीरियल गुण शामिल होते हैं. ये डैमेज स्किन को रिपयेर करने में मदद करते हैं.

m3r6390g

शहद में कई एंटीबैक्टीरियल गुण मौजदू होते हैं

कैसे करें इसका इस्तेमाल: एक छोटे चम्मच शहद में दो चम्मच दही मिलाएं. इन्हें अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. अब कम गर्म पानी से चेहरा धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए ऐसा रोजाना करें.

4. एलोवेरा

इसे एक मेडिकिनल प्लांट भी कहा जाता है क्योंकि ये स्किन के साथ-साथ बॉडी को भी कई मायनों में फायदा पहुंचाता है. ये स्किन पर टैनिंग को दूर करन में सक्षम होता है.

8p0qft18
एलोवेरा घर पर ही स्किन से जुड़ी कई समस्याएं दूर कर सकता है

कैसे करें इसका इस्तेमाल: ये सलाह दी जाती है कि सोने से पहले एलोवेरा को स्किन पर जरूर लगाएं. इसकी पतली लेयर को चेहरे पर लाएं और अगली सुबह धोएं. बेहतर रिजल्ट के लिए ऐसा रोजाना करें.

5. खीरा और दूध

खीरा स्किन से टैन दूर करने में काफी मददगार होता है. इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन को हेल्दी रखता है. वहीं दूध स्किन के लिए एक सन्सक्रीम और मॉइश्चराइज के तौर पर काम करता है. ये स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है और धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है. इन दोनों को मिलाकर लगाने से आप टैन को आसानी से रिमूव कर पाएंगे.

6s3rg2jg

खीरा टैनिंग को दूर करने में मदद करता है

कैसे करें इसका इस्तेमाल: खीरे को अच्छे से ब्लैंड कर लें और इसके जूस को दूध में मिला लें. इसके पेस्ट को चेहरे और हाथों पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और धो लें. ऐसा दिन में दो बार करें और जल्द ही बेहतर रिजल्ट पाएं.

Comments

सन्सक्रीम को बाहर निकलने से आधे घंटे पहले लगाएं. साथ ही सन ग्लासीस भी पहनें. साथ ही जब भी बाहर से आएं तो चेहरे को जरूर अच्छे से धोएं, इससे स्किन पर जमा होने वाली गंदगी उसी समय साफ हो जाएगी. साथ ही इन होम रेमेडीज को जरूर ट्राई करें.



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT