NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

Home Remedies: ब्लैकहेड्स हटाए और रंगत निखारे, ये हैं टमाटर के 5 फायदे

टमाटर को आपने अभी तक सिर्फ सब्ज़ियों या सलाद में खाया होगा. लेकिन अब इसे खाने के साथ-साथ चेहरे पर भी लगाएं.

Home Remedies: ब्लैकहेड्स हटाए और रंगत निखारे, ये हैं टमाटर के 5 फायदे

टमाटर के ब्यूटी बेनेफिट्स

टमाटर को आपने अभी तक सिर्फ सब्ज़ियों या सलाद में खाया होगा. लेकिन अब इसे खाने के साथ-साथ चेहरे पर भी लगाएं. विटामिन सी और लाइकोपीन से भरपूर टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, इस वजह से यह शरीर को अंदर से ही नहीं बल्कि बाहर से भी खूबसूरत बनाता है. बस जरूरी है इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना. यहां टमाटर के 5 ऐसे ब्यूटी फायदों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे.
 Skin Care: आपकी स्किन को बर्बाद कर रही हैं ये 5 गलतियां
1. रंगत निखारे
टमाटर डिस्कलेरेशन को ठीक कर चेहरे के रंग को एक-सा करता है. इसके लिए दो चम्मच टमाटर के जूस में एक चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर हल्के हाथों से 2 मिनट मसाज करें. बाद में पानी से धो लें, ऐसा हफ्ते में दो दिन करें. नियमित तौर पर इसे करने से कुछ ही हफ्तों में इसका फायदा दिखने लगेगा.  

बढ़ती उम्र के असर को करना है बेअसर, तो अपनाएं ये 8 आसान TIPS​
2. चेहरा बनाए फ्रेश
ऑफिस या कॉलेज से घर पहुंचकर अगर आपका चेहरा बेजान महसूस हो तो ठंडे टमाटर की एक स्लाइस को अपने चेहरे पर 5 मिनट तक रगड़ें. कुछ ही मिनटों में आपको फ्रेश और ताज़ा महसूस होगा. इस ट्रिक को आप रोज़ाना आजमा सकते हैं. इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा. अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हो तो इसे अवॉइड करें. 
डार्क अंडरआर्म्स को गोरा करने के 5 सबसे आसान उपाय​
3. एक्ने करे खत्म
2 चम्मच टमाटर के गूदे को चेहरे पर लगाएं. टमाटर में मौजूद कूलिंग प्रॉपर्टी एक्ने को बढ़ने के रोकेगी और जल्द ही निशान सहित इसे चेहरे से गायब कर देगी. साथ ही ये तरीका चेहरे से सनबर्न को भी ठीक कर देगा. 
 
skin 650

4. ब्लैकहेड्स हटाएं
चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स पूरे चेहरे की सुंदरता खराब कर देते हैं. इसे आप टमाटर से ठीक कर सकते हैं. इसके लिए टमाटर की एक स्लाइस को ब्लैकहेड्स वाले एरिया पर रगड़ें और फिर कुछ देर बाद चेहरा धो लें. धीरे-धीरे कुछ ही दिनों में ब्लैकहेड्स खत्म हो जाएंगे. 
Comments
5. ऑयल करे गायब
अगर आप चिपचिपे और ऑयल के भरे चेहरे से परेशान हो तो टमाटर आपकी इस मुश्किल को हल कर सकता है. इसके लिए टमाटर के जूस को रूई की मदद से पूरे चेहरे (आंखों को छोड़कर) पर लगाएं. चेहरा सूखने के बाद पानी से धो लें. इस तरीके से आपकी स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल खत्म हो जाएगा.
मॉनसून में बालों को झड़ने और बेजान होने से बचाएंगे ये 11 TIPS


फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT