NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthবাংলাதமிழ்AppsArt
ADVERTISEMENT

मुंहासे करते हैं परेशान, तो स्किनकेयर में आज ही अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स

शरीर में होने वाले बदलाव का सीधा असर चेहरे पर साफ दिखाई देता है.

स्किन की देखभाल है बेहद जरूरी

शरीर में होने वाले बदलाव का सीधा असर चेहरे पर साफ दिखाई देता है. खान-पीने और हर तरह से इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट की सही समझ से ही स्किन को मुलायम और दमकदार बना सकते हैं. इसके साथ ही सही जानकारी से भी चेहरे पर आने वाले मुहांसो से छुटकारा भी पाया जा सकता है. ऐसा देखा गया है कि 18 से 25 साल की उम्र में महिला और पुरुष जिस समस्या से सबसे ज्यादा परेशान होते हैं वो चेहरे पर मुहांसे का आना होता है. हालांकि ये हर किसी के चेहरे पर किसी एक नहीं बल्कि अलग-अलग कारणों से होते हैं. हॉर्मोनल इंबैलेंस, थायराइड या मोटापा जैसे कई कारण हैं, जिसकी वजह से स्किन पर कील या मुहासों का आना लाजमी होता है. दरअसल, इससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है. इसके साथ ही ज्यादा दूध जैसे डेरी प्रोडक्ट के सेवन से भी ये परेशानी देखने को मिलती है. कील-मुहांसों को दूर रखने के लिए बाजार में कई सारे प्रोडक्ट्स मौजूद होते हैं लेकिन इसके बावजूद पहले किसी स्पेशलिस्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए. इसके बाद ही अपनी स्किन के अनुसार प्रोडक्ट का चुनाव करें.

कील-मुहांसों को दूर रखने के बेहतर उपाय

कील-मुहांसों को खत्म करने के लिए कुछ कारगर उपायों के बारे में यहां जानिए:

स्किन टाइप

कील-मुहांसे हर तरह की स्किन पर निकल जाते हैं. आपकी स्किन चाहे ड्राई हो या ऑयली इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. इसके साथ ही स्किन सेंसटीव, जलन और सनबर्न भी इसका कारण हो सकते हैं. ऐसे में स्किन की सफाई के लिए आप जिस भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, उसके लिए पहले ये जरूर जान लें कि कहीं ये आपकी स्किन पर जलन तो पैदा नहीं करेगा.

टैनिंग को दूर करने में मदद करेंगी ये 5 होम रेमेडीज, जानें इनके बारे में

u0a5qtg

आप स्किन टाइप के बारे में जानती है?

क्लींजिंग

मुंहासों के रोगियों के लिए क्लींजिंग बहुत अहम होती है. अपनी स्किन के अनुसार कोई अच्छा सा क्लींजर लें और स्पेशलिस्ट से बात करें कि इसे कब और कैसे इस्तेमाल करना है. इसके साथ ही इसका इस्तेमाल चेहरे साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सो पर भी कर सकते हैं.

मुंहासों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले क्लींजर हमेशा सोप, एसिडिक फ्री होने चाहिए. इसके साथ ही इसके पीएच बैलेंस हो और अल्कोहल मुक्त होने चाहिए जिसमें साफ करने की क्षमता अधिक हो. जिन क्लींजर में ज्यादा मात्रा में झाग बनते हैं उनसे स्किन ड्राई हो जाती है. इसके लिए लोशन या क्रीम युक्त क्लींजर का इस्तेमाल अच्छा रहता है.

ऑयल कंट्रोल क्लींजर से आपकी स्किन की चमक बरकरार रहती साथ ही. ये चेहरे से ज्यादा मात्रा में तेल को खत्म करता है. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप ज्यादा रिंसिबल क्लींजर का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें मॉइश्चराइजर कम होता है.

वहीं जिनकी स्किन ड्राई, सेंसेटिव या फिर मिली-जुली होती है उनके लिए मॉइश्चराइजड लिक्विड क्लींजर बेहतर रहता है. ये क्लींजर स्किन से गंदगी और डेड स्किन सेल्स निकाल देता है और आपको सॉफ्ट और चमकीली स्किन देता है. साथ ही इसमें मॉइश्चयोराइजर होता है, इसलिए इससे स्किन ड्राई भी नहीं होती.

अपने ब्यूटी ड्रेसर में आज ही शामिल करें ये बेस्ट मेकअप प्रोडक्ट्स!

1rv7oc3g

स्किन के लिए मॉइश्चराजर है काफी अहम

मॉइश्चराइजिंग

मुंहासों का सामना कर रहे लोगों के लिए मॉइश्चराइजिंग बेहद जरूरी होती है. जिनकी स्किन ड्राई, सेंसेटिव और मिली-जुली होती है या स्किन पर जल्दी रैशेज और जलन होने लगती है उनके लिए मॉइश्चराइजिंग बेहद जरूरी होती है. ध्यान रखें कि दिन में इस्तेमाल किया जाने वाला आपका मॉइश्चराइजर लाइट हो और यूवी प्रोटेक्शन देता हो. वहीं रात में इस्तेमाल किया जाने वाला आपका मॉइश्चराइजर हैवी हो और इसके इस्तेमाल आप सेंसेटिव स्किन एरिया जैसे की आंखों के पास, गर्दन और मुंह के आसपास पर भी कर सकते हैं.

स्किन प्रोटेक्शन

स्किन की देखभाल में सही से मॉइश्चराइजिंग और मौसम के अनुसार केयर को शुमार किया जाता है. मॉइश्चराइजिंग से स्किन पर सूखापन और जलन खत्म हो जाती है.

कॉस्मेटिक

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स जैसे ब्यूटी क्रीम या क्लींजर जैसे प्रोडक्ट जो कि फाउंडेशन से पहले लगाए जाते हैं, वो ऑयल फ्री होने चाहिए. रात को पूरा मेकअप हटाकर स्किन को साफ जरूर करें. क्योंकि ज्यादा समय तक ब्यूटी प्रोडक्ट स्किन पर लगे रहने से भी मुंहासे होने का खतरा बढ़ जाता है. लाइट फाउडेशन स्किन पर जल्दी फैल जाता है और पॉउडर की मदद से हैवी फाउंडेशन के मुकाबले जल्दी सेट भी हो जाता है. इसके साथ ही जिन्हें मुंहासों की परेशानी होती है उनके लिए मिनरल मेकअप भी बेहतर ऑप्शन है.

Comments

मुंहासों को दूर रखने के लिए सबसे ज्यादा स्किन की केयर की जरूरत होती है. ऐसे में हिदायत दी जाती है कि स्किन की ज्यादा से ज्यादा सफाई करें. साथ ही मॉइश्चराइजेशन का भी खास ख्याल रखें. इसके साथ ही मौसम से होने वाले स्किन डैमेज का भी पूरा ख्याल करें और समय-समय पर ट्रीटमेंट लेते रहे.



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT