NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthAppsArt
ADVERTISEMENT

इन 4 घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर पाएं स्किन टैनिंग से छुटकारा

धूप में अक्सर स्किन पर कई जगह पर टैन नजर आने लगता है. धूप के कारण स्किन पर एक काली परत जमने लगती हैं. ब्यूटी की भाषा में इसे टैनिंग कहा जाता है.

Remove tan naturally at home with these kitchen ingredients

धूप में अक्सर स्किन पर कई जगह पर टैन नजर आने लगता है. धूप के कारण स्किन पर एक काली परत जमने लगती हैं. ब्यूटी की भाषा में इसे टैनिंग कहा जाता है. बता दें कि टैनिंग स्किन के किसी भी हिस्से में हो सकती हैं. यह हाथ, पैर, गर्दन या चेहरे पर भी हो सकती है. ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं जो कि स्किन के लिए काफी हानीकारक है. इन केमिकल प्रोडक्ट की जगह आप घरेलु उपचारों का इस्तेमाल कर सकती हैं. वहीं कोरोना वायरस महामारी को लेकर पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉक्डाउन किया गया है. ऐसे में हम सब अपने अपने घरों पर हैं और अपनी स्किन का बेहतर ध्यान रख सकते हैं. यदि आप घर से भी काम कर रहे हैं तो ऐसे में भी घरेलु नुस्खे का इस्तेमाल कर स्किन का ध्यान रखा जा सकता है. हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलु स्किन केयर टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से एक ग्लोइंग स्किन पाया जा सकता है. 

गर्मी में स्किन की देखभाल करने में मदद करेंगे ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स

स्किन से टैन हटाने के लिए कुछ घरेलु नुस्खे

यहां हम आपको कुछ घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी स्किन से टैन को हटाने में काफी मददगार साबित होगा. 

1. टैन हटाने के लिए करें टमाटर का इस्तेमाल 

जिन लोगों की स्किन संवेदनशील है, उन्हें अपनी त्वचा से सनटैन को हटाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. टमाटर में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो आपकी स्किन पर जमे परत को हटाने में मदद करता है. इसके साथ ही यह एक ग्लोइंग स्किन देने में भी काफी मदद करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए, आप एक कटोरे में कुछ टमाटर का पेस्ट बना लें और इसे स्किन पर लगा लें. इसके बाद इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर 15 मिनट बाद अपनी स्किन को पानी से धो लें. इससे एक ग्लोइंग स्किन पाने में काफी मदद मिलेगी. 

2. टैन हटाने के लिए नींबू और आलू के पेस्ट का करें इस्तेमाल

फेस की टैनिंग को दूर करने के लिए आलू बेहद प्रभावी माना जाता है. इसके साथ ही इसमें नींबू का रस भी मिला दें. आलू में विटामिन की भरपूर मात्रा होती है और नींबू कई तरह से त्वचा के लिए फायदेमंद है. इसको इस्तेमाल करने के लिए आप आलू का गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं. इसके बाद इसे अपनी स्किन पर लगा लें और 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से घो लें. 

diy facemask

टैन हटाने के लिए घरेलु नुस्खे

3. टैन हटाने के लिए करें बेसन का इस्तेमाल

इस घरेलू नुस्खे से न सिर्फ स्किन की टैनिंग दूर होती है, बल्कि इससे स्क्रबिंग और ब्लीचिंग भी हो जाती है. इसके साथ ही इसकी मदद से आप पहले की तरह एक ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं.  इसके लिए आप बेसन और दही को मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे अपने चेहरे पर लगा लें. इसके बाद इसे कुछ देर के लिए अपने चेहरे पर छोड़ दें और फिर बाद में इसे पानी से धो लें.

4. टैन से छुटकारा पाने के लिए करें हल्दी और दूध का इस्तेमाल

फेस की टैनिंग को दूर करने के लिए दूध और हल्दी का पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं. चेहरे पर लगे इस पेस्ट को पूरी तरह सूखने दें और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. इस पेस्ट में हल्दी का ज्यादा इस्तेमाल ना करें. सिर्फ एक चौथाई हल्दी का इस्तेमाल करें. इससे आपको एक ग्लोइंग स्किन पाने में काफी मदद मिलेगी.

तो इस लॉक्डाउन के समय आप अपनी स्किन का ज्यादा ध्यान रखें और पाएं एक ग्लोइंग स्किन..

Comments

डिटॉक्स फुट पैड्स के हैं फायदे, जानें ट्राई करने की 5 वजह



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT