NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

मेट्रो के अंदर प्रेग्‍नेंट महिला से इस तरह पेश आते हैं लोग, वीडियो वायरल

मेट्रो के अंदर अकसर लोग प्रेग्‍नेंट महिलाओं और वरिष्‍ठ नागरिकों को सीट देने से बेहतर इग्‍नोर करना पसंद करते हैं.

ऐन्‍ना व्‍हाइट को एक सोशल एक्‍सपेरिमेंट के तहत प्रेग्‍नेंट महिला का रूप धारण करना पड़ा

बदलते दौर में हम वर्चुअल दुनिया में इतने खोए रहते हैं कि हमें पता ही नहीं होता कि हमारे आसपास क्‍या हो रहा है. अब मेट्रो को ही ले लीजिए. मेट्रो के किसी भी डब्‍बे में चले जाइए आपको हर कोई अपने-अपने फोन में बिज़ी दिखाई देगा. हम
सोशल मीडिया, व्‍हॉट्स एप्‍प या स्‍काइप जैसी चीजों से इस तरह कनेक्‍ट रहते हैं कि हम भूल जाते हैं कि हमारे अलावा वहां पर और कोई भी है. 

#ExpectingChange कैंपेन की एंबेसडर ऐना व्‍हाइट ने इसी बात को उजागर करने के लिए एक सोशल एक्‍सपेरिमेंट किया. मेट्रो में सवार लोग इतने अंजान बने रहते हैं कि वे अकसर बुजुर्ग नागरिकों और प्रेग्‍नेंट महिलाओं को सीट देना या उनकी मदद करना जरूरी नहीं समझते. इसी रवैये के प्रति जागरुकता लाने के लिए एऐना ने गर्भवती महिला का रूप धारण कर लिया. 
इस वीडियो में हम देख सकते हैं कि लोग अपने फोन में इस तरह खोए हैं कि वे गर्भवती महिला की ओर ध्‍यान ही नहीं देते. जहां कुछ लोगों ने उन्‍हें सीट ऑफर की वहीं खुद ऐन्‍ना को सीट के लिए गुजारिश करनी पड़ी. ऐना का कहना है कि सिर्फ
गर्भवती महिला जैसा दिखना ही जरूरी नहीं था बल्‍कि उन्‍हें वैसी ही एक्टिंग भी करनी पड़ी. मसलन तेज-तेज सांस लेना और बंप को मलना वगैरह. 
Comments
 
हालांकि पब्‍लिक ट्रांसपोर्ट में गर्भवती महिलाओं और अन्‍य जरूरतमंद लोगों के लिए सीटें रिजर्व होती हैं, लेकिन इसके बावजूद लोग इसकी परवाह नहीं करते और सीट पर बैठे रहते हैं. हमें ऐना के एक्‍सपेरिमेंट से सबक लेना चाहिए और अपने आसपास के लोगों के प्रति जागरुक होना चाहिए.


फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT