Image credit: Getty

ये 5 विटामिन्स

बेस्ट हैं 

स्किन के लिए 

Image credit: iStock

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए केवल स्किन केयर प्रोडक्ट नहीं, विटामिन और मिनरल भी ज़रूरी हैं. ये हैं वे विटामिन, जिनसे आपकी त्वचा खूबसूरत और चमकदार बनेगी.

विटामिन ए

विटामिन ए त्वचा को रिपेयर और रेजुवेनेट करने के लिए कारगर है. इसके लिए आप हरी सब्ज़ियां, गहरे रंग के फल, गाजर, सलाद, मछली आदि का सेवन करें.

Image credit: iStock

विटामिन ई

विटामिन ई का सेवन उम्र बढ़ने के लक्षणों और स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद करता है. ब्रॉकोली, पालक, केला, बादाम, सरसों और मूंगफली विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं.

Image credit: iStock

Video credit: Getty

विटामिन सी

विटामिन सी शरीर में कोलेजन का उत्पादन करता है, जिससे त्वचा की एजिंग को कम करने में मदद मिलती है. इसकी आपूर्ति के लिए खट्टे फल, पत्तेदार साग, व फूलगोभी आदि खाएं.

विटामिन बी

विटामिन बी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और दाग-धब्बों व मुंहासों को दूर करता है. यह विटामिन चावल, अंडे, दलिया, केले, एवोकैडो, सूरजमुखी के बीज आदि में पाया जाता है.

Image credit: iStock

विटामिन के

यह अन्य विटामिनों की तरह मशहूर नहीं है, लेकिन स्किन के लिए ज़रूरी है. यह चेहरे पर काले घेरों और निशानों को कम करता है. इसके लिए पत्तागोभी, फूलगोभी, पालक आदि खाएं.

Image credit: iStock

विटामिन डी

विटामिन डी न सिर्फ सेहत के लिए, बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद है, जिससे मुंहासे, रोसेसिया और डर्मेटाइटिस जैसी समस्याएं नहीं होतीं. इसे पाने के लिए सालमन और टूना मछली खाएं.

Image credit: iStock

बीटा कैरोटीन

बीटा कैरोटीन पॉवरफुल एन्टी-ऑक्सीडेंट है, जो त्वचा को सन डैमेज से बचाता है. गाजर इसका सबसे अच्छा स्रोत है. इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्ज़ियों और कैन्टालूप में भी यह पाया जाता है.

Video credit: Getty

सेलेनियम

सेलेनियम ज़रूरी मिनरल है, जो स्किन को फ्री रेडिकल से बचाता है और एजिंग के लक्षणों को कम करता है. ओएस्टर, सूरजमुखी का बीज, चिकन ब्रेस्ट और मशरूम सेलेनियम के अच्छे स्रोत हैं.

Image credit: iStock

Image credit: Getty

ब्‍यूटी की और ख़बरों के लिए‍

swirlster.ndtv.com/hindi