NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

पहाड़ी लोगों के हाथ क्यों होते हैं छोटे? सामने आई वजह

आपने कभी नोटिस किया है कि पहाड़ी लोगों के हाथ और कद बाकी जगहों में रहने वाले लोगों के मुकाबले छोटे क्यों होते हैं?

पहाड़ी लोगों के हाथ क्यों होते हैं छोटे? सामने आई वजह

पहाड़ों पर रहने से प्रभावित होता है हड्डियों का विकास

आपने कभी नोटिस किया है कि पहाड़ी लोगों के हाथ और कद बाकी जगहों में रहने वाले लोगों के मुकाबले छोटे क्यों होते हैं? इस सवाल के जवाब के लिए हाल ही में एक रिसर्च हुई जिसमें पता चला कि हम जिस जगह पर रहते हैं, इसका कुछ असर हमारी हड्डियों की वृद्धि पर पड़ता है. इस रिसर्च में पाया गया कि ज्यादा ऊंचाई पर रहने वालों में सामान्य क्षेत्रों की अपेक्षा हाथ के निचले भाग छोटे हो सकते हैं. हालांकि, शोधकर्ताओं के दल ने पाया कि पहाड़ों पर रहने वालों की ऊपरी भुजा व हाथ की लंबाई कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रहने वालों के समान ही होती है. 
Yoga Day: मोटे पेट को कर देंगे Flat, ये 5 सबसे आसान योग आसन
शोध के लेखकों का कहना है कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ऑक्सीजन का स्तर कम होता है, जो किसी व्यक्ति के शरीर में भोजन के ऊर्जा में बदलने की क्षमता को कम कर सकता है और इससे विकास के लिए अपेक्षाकृत सीमित ऊर्जा मिल सकती है.

इस उम्र में शराब पीने से होती है Memory Loss, बाद में यही लोग करते हैं मारपीट
कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के प्रमुख लेखक स्टेफनी पायने ने कहा, "हमारे निष्कर्ष वास्तव में दिलचस्प हैं, क्योंकि वे दिखाते हैं कि सीमित ऊर्जा उपलब्ध होने पर मानव शरीर को प्राथमिकता वाले भाग के विकास को तरजीह देता है. इसका उदाहरण अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में दिखता है. अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में शरीर के अंगों का विकास दूसरे भागों की कीमत पर होता है, उदाहरण के तौर पर निचली भुजा."
Yoga Day: बालों को मज़बूत और शाइनी बनाते हैं ये 5 योग आसन​
Comments पायने ने कहा, "शरीर हाथ की पूरी वृद्धि को प्राथमिकता दे सकता है, क्योंकि यह हाथ से काम करने के लिए जरूरी है, जबकि ऊपरी भुजा की लंबाई ताकत के लिए खास तौर पर महत्वपूर्ण है."
इस शोध का प्रकाशन रॉयल सोसाइटी ओपेन साइंस में किया गया है. शोधकर्ताओं ने 250 से ज्यादा लोगों का परीक्षण किया, जो कि हिमालयी शेरपा आबादी से थे. (इनपुट - आईएएनएस)


फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT