NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

एक्सरसाइज़ करते वक्त पानी पीना चाहिए या नहीं? जानें इस सवाल का जवाब

एक्सरसाइज़ करते वक्त पानी पीना चाहिए या नहीं?

एक्सरसाइज़ करते वक्त पानी पीना चाहिए या नहीं? जानें इस सवाल का जवाब

एक्सरसाइज़ करते वक्त पानी पीना चाहिए या नहीं?

आपने कई एक्सरसाइज़ करते हुए लोगों को देखा होगा कि उनके हाथ में एक सिपर बॉटल होती है, जिससे वो धीरे-धीरे वर्कआउट के दौरान पानी पीते हैं. वहीं, कई लोगों का कहना है कि आराम से बैठकर पानी पीना चाहिए, चलते या दौड़ते हुए पानी नहीं पिया जाता. यहां जानिए आखिर सच क्या है?  
मुलेठी के 5 बड़े फायदे, ऐसे इस्तेमाल करने से छूमंतर हो जाती हैं ये बीमारियां
हाइड्रेशन
आपको जिम में एक्सरसाइज़ करते समय हर वक्त शरीर को हाइड्रेट रहने की जरुरत होती है. बीच-बीच में पानी पीने से बाद में मसल्स में दर्द और थकान से बचा जा सकता है. इसी वजह से कुछ-कुछ मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए. 

घटाना है वजन तो इन 4 तरीकों से खाएं खीरा
थोड़ा पसीना थोड़ा पानी 
शरीर से कैलोरीज़ बर्न करने के दौरान सोडियम और पोटेशियम की मात्रा कम होती चली जाती है. ऐसे में शरीर में पानी की मात्रा का बैलेंस बनाए रखने के लिए इलेक्ट्रोल बेस्ड ड्रिंक ली जाती है. इसका सबसे बड़ा फायदा है कि ऐसा करके मसल्स के दर्द से बचा जा सकता है. 
ये हैं 5 ऐसे Vegetarian Food जिन्‍हें खाकर तेजी से घटता है वजन
अच्छा वर्कआउट
आपकी बॉडी अगर हाइड्रेट रहेगी तो वर्कआउट भी बेहतर होगा. क्योंकि शरीर में सही पानी की मात्रा थकान और दर्द से बचाती है. अगर आप वर्कआउट में बीच-बीच पानी नहीं पिएंगे तो आपकी मसल्स में ज्यादा खींचाव महसूस होगा और वर्कआउट के बाद और दर्द होगा. 
Comments
एक्सरसाइज़ के दौरान ज्यादा नहीं लगभग 1 बड़ा ग्लास पानी धीरे-धीरे पिएं. 
देखें वीडियो- जानें कितनी कसरत है जरूरी
 


फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT