NDTVBusinessहिन्दीMoviesCricketTechWeb StoriesHopFoodAutoSwasthLifestyleHealthবাংলাதமிழ்AppsArt
ADVERTISEMENT

चाहती हैं आपका बच्चा रात में कम उठे और दिन में ज्यादा सोएं? तो ये 1 ट्रिक अपनाएं

आखिर क्यों कुछ नवजात शिशु बहुत सोते हैं और कुछ हर वक्त जागते रहते हैं...जानें इसकी वजह

ठोस आहार शिशुओं को लंबी नींद में मददगार

आपने देखा होगा कुछ नवजात शिशु बहुत ज्यादा सोते हैं तो कुछ बहुत कम. कोई देर रात तक जागता है तो कोई दिन हो या रात हर वक्त सोता रहता है. इसकी पीछे की वजह आपके घर का माहौल या जीन नहीं, बल्कि आहार है. एक शोध में पता चला कि स्तनपान करने वाले शिशुओं की तुलना में ठोस आहार लेने वाले शिशुओं में नींद की समस्या कम होती है. शोध में पाया गया है जिन शिशुओं को जल्दी ठोस आहार देना शुरू किया गया, वे ज्यादा देर तक सोते हैं और रात में कम उठते हैं, और उन्हें जीवन के पहले छह महीने के दौरान स्तनपान पर निर्भर रहने वाले शिशुओं की तुलना में नींद की गंभीर समस्या कम होती है.
साल के इन तीन महीनों में दोगुनी हो जाती है मां बनने की संभावना

किंग्स कॉलेज लंदन के प्रोफेसर ग्रिडेओन लैक ने कहा, "यद्यपि आधिकारिक सलाह यह है कि ठोस आहार देने से शिशुओं में रात के समय सोने की संभावना ज्यादा नहीं होती है, वहीं यह शोध कहता है कि इस सलाह को हमारे जुटाए गए साक्ष्यों के आलोक में फिर से जांच करने की जरुरत है."
सोनाली बेंद्रे को हुआ मेटास्टेसिस कैंसर, जानिए इस बीमारी के बारे में सबकुछ
Comments
इस शोध का प्रकाशन पत्रिका 'जामा पीडियाट्रिक्स' में किया गया है. शोधकर्ताओं ने 1,303 विशेष रूप से स्तनपान वाले तीन महीने के शिशुओं को दो समूहों में बांटकर इनका अध्ययन किया.
हर दूसरी वर्किंग वुमन को है UTI रोग, कर सकता है किडनी खराब


फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com