NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

वर्ल्ड हार्ट डे 2018: आपके दिल के दुश्मन हैं ये 5 FOOD, ना खाएं तो ही बेहतर

World Heart Day 2018: विश्व हृदय दिवस पर आपको यहां ऐसे 5 फूड के बारे में बता रहे हैं जो आपके दिल के लिए थोड़े नहीं बल्कि बहुत नुकसानदायक हैं.

वर्ल्ड हार्ट डे 2018: आपके दिल के दुश्मन हैं ये 5 FOOD, ना खाएं तो ही बेहतर

वर्ल्ड हार्ट डे 2018: आपके दिल के दुश्मन हैं ये 5 FOOD, ना खाएं तो ही बेहतर

World Heart Day 2018: दिल को सेहतमंद रखने के लिए जरुरत होती है एक हेल्दी लाइफस्टाइल की. जो आजकल के शहरी जीवन में मुश्किल है. बेवक्त सोना, उठना, किसी भी समय काम और बाज़ार से कुछ भी खाकर भूख शांत करना. ऐसी लाइफस्टाइल ना सिर्फ शरीर को मोटा करती है बल्कि दिल को भी बहुत नुकसान पहुंचाती है. इसीलिए विश्व हृदय दिवस पर आपको यहां ऐसे 5 फूड के बारे में बता रहे हैं जो आपके दिल के लिए थोड़े नहीं बल्कि बहुत नुकसानदायक हैं.

हर साल 300 प्रतिशत बढ़ रही है दिल की ये बीमारी, आपकी लाइफस्टाइल की ये एक चीज़ जिम्मेदार

1. एनर्जी ड्रिंक्‍स और सोडा
हल्की-सी प्यास लगने पर या थकान होने पर सबसे पहले याद आती है एनर्जी ड्रिंक्‍स और सोडा. लेकिन एनर्जी ड्रिंक्‍स में बहुत ज्‍यादा मात्रा में कैफीन होता है जिससे अतालता की श‍िकायत हो सकती है. अतालता का मतलब है आपके दिल की धड़कनों की लय में परिवर्तन. अतालता का सबसे प्रमुख लक्षण है दिल की अनियमित धड़कन. इसी तरह सोडा पीने से भी ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. यही नहीं सोडा आर्टरी (दिल से शरीर के बाकी हिस्‍सों तक खून ले जाने वाली धमनी) की दीवारों पर तनाव पैदा कर दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा देता है. रोजाना के खान-पान में सोडा का इस्‍तेमाल जानलेवा साबित हो सकता है.

World Heart Day 2018: दिल को हमेशा Happy रखने के लिए अपनाएं ये 5 ट्रिक्स

2. चिप्स
बच्चे हो या बूढ़े, टिप्स हर किसी के फेवरेट होते हैं. लेकिन ये आपके दिल के लिए बिल्कुल भी अच्‍छे नहीं हैं. कई रिसर्च से खुलासा भी कर चुकी हैं कि जो लोग एक दिन में 200 मिलिग्राम से ज्‍यादा सोडियम खाते हैं वो दिल की बीमारी से मरने वाले 10 लोगों में से एक होते हैं. चिप्स में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्‍स और ऐसी बहुत सी चीजें पाई जाती हैं. यही नहीं इन चिप्‍स में जरूरत से ज्‍यादा नमक होता है जो दिल की कई और बीमारियों के लिए जिम्‍मेदार है.

3. पिज्जा, नूडल्‍स और चाइनीज़ फूड
पिज्‍जा और चाइनीज़ फूड फैट और सोडियम का घर हैं. इनके साथ खाने वाले सॉस में भी काफी मात्रा में सोडियम होता है. इन दोनों के सेवन से आर्टरी ब्‍लॉक हो सकती है. इसी तरह नूडल्‍स भी काफी नुकसानदायक होते हैं. बच्चों को ये झटपट बनने वाले नूडल्‍स पसंद तो बड़े होते हैं, लेकिन स्‍टडी के मुताबिक इंस्‍टेंट नूडल के एक पैकेट में 875 मिलिग्राम सोडियम पाया जाता है. यह मात्रा दिनभर के सोडियम इनटेक के बराबर है. ज्‍यादा नमक खाने से ब्‍लड प्रेशर बढ़ जाता है जिससे दिल पर दबाव बढ़ने लगता है. 

भारत में इस बीमारी से हर साल मरते हैं 17 लाख लोग, अब 'की चेन' से बचाई जाएगी जान

4. चिकन
चिकन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है,लेकिन आजकल बाज़ारों में मिलने वाला तले-भूने चिकन में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट पाया जाता है. यह न सिर्फ हेल्‍थ के लिए खतरनाक है बल्‍कि कमर को जरूरत से ज्‍यादा चौड़ा करने के लिए भी जिम्‍मेदार है. इस तरह की चीजें हमारे शरीर में ऑक्‍सीडेंट ले आती हैं जो एंटी-ऑक्‍सीडेंट की दुश्‍मन हैं.

5. कॉफी 
नींद खराब करने के साथ-साथ ज्यादा मात्रा में कॉफी भी शरीर को नुकसान पहुंचाती है. वहीं, ब्‍लेंडेड कॉफी में काफी मात्रा में कैलोरीज़ और फैट पाया जाता है. इसमें चीनी भी भरपूर मात्रा में होती है, जो ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ाने के लिए काफी है. यही नहीं इस तरह की कॉफी में मौजूद कैफीन भी ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ा देती है और इसका सेवन खासतौर पर डायबिटीज और हार्ट पेशंट के लिए बहुत ज्‍यादा हानिकारक है.

Comments

हर साल 100 गुना बढ़ रहा है ये रोग, जानिए इसके लक्षणों से इलाज तक के बारे में सबकुछ



फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT