NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoSwasthதமிழ்বাংলাAppsTrainsArt
ADVERTISEMENT

Yoga Day: मोटे पेट को कर देंगे Flat, ये 5 सबसे आसान योग आसन

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) पर जानिए मोटे पेट को कम करने वाले योग आसनों के बारे में...

Yoga Day: मोटे पेट को कर देंगे Flat, ये 5 सबसे आसान योग आसन

मोटे पेट को करेंगे कम ये 5 योग आसन

पेट का एक्स्ट्रा फैट कम करने के लिए सबसे बेहतर तरीका है योगा. इसकी मदद से बिना भागदौड़ और घंटों पसीना बहाए पेट को पतला किया जा सकता है. लड़कियों के बीच मौजूद इस सबसे बड़ी परेशानी का हल नीचे दिए गए इन 5 योग आसन में मौजूद है. आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) पर जानिए आपके मोटे पेट को कम करने वाले योग आसनों के बारे में, जिन्हें नियमित तौर पर करने से मोटे पेट से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है. 
Yoga Day: बालों को मज़बूत और शाइनी बनाते हैं ये 5 योग आसन​
पश्चिमोत्तासन
इस आसन से बाल काले, लंबे और घने ही नहीं होते बल्कि पेट भी पतला होता है. इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर बैठे. दोनों पैरों को एक साथ जोड़ ऊपरी शरीर को पैरों की तरफ सांस छोड़ते हुए लेकर जाएं. हाथों से पैरों को पकड़े. 10 सेकंड ऐसे रहने के बाद 3 से 4 चार बार इस योग को दोहराएं. इससे धीरे-धीरे पेट कम होगा और बैक पेन भी खत्म हो जाएगा. 
कुमकुम भाग्य की एक्ट्रेस ने Gold Awards में किया दीपिका पादुकोण को कॉपी, क्या आपने देखा?​
yoga for flat tummy
पवनमुक्त आसन
ये आसन ना सिर्फ आपकी पेट की मसल्स को स्ट्रॉन्ग कर पेट को पतला करता है बल्कि लोअर बैक और सिर में ब्लड फ्लो बेहतर भी करता है. इससे पाचन क्रिया भी बेहतर होती है. गैस और पेट से जुड़ी सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इसके लिए योगा मैट पर लेट घुटनों को छाती तक लेकर आएं. अब दोनों हाथों से पैरों को पकड़ें और गर्दन को घुटनों की ओर लेकर जाएं. 


yoga for flat tummy
नौकासन
नाम के ही साफ है कि इस योग आसन में नाव की तरह शरीर को बनाना है. इस आसन में लेटकर दोनों हथेलियों और पैरों को ऊपर की तरफ लाएं. जितनी देर इस आसन में रुक सकते हैं उतना रुकें. इससे लोअर पेट पर मौजूद फैट कम होता है. 

yoga for flat tummy
उष्ट्रासन
पेट का फैट कम करने के साथ-साथ इस आसन से आखों की रोशनी तेज़ होती है, स्लिप डिस्क और डायबिटीज के परेशान लोगों को फायदा पहुंचता है. इसे करने के लिए योगा मैट पर घुटनों के बल खड़े होकर अपने हाथों से धीरे-धीरे तलवों को छुएं. इस आसन से पहले स्ट्रेचिंग जरूर करें. 
ushtrasana
उत्तानपादासन
पेट से एक्स्ट्रा फैट कम करने के साथ-साथ इस आसन से पेट से जुड़ी बीमारियों में भी लाभ मिलता है. इसे करने के लिए योगा मैट पर लेटें, अब दोनों हाथों को मैट पर रखें और बिना घुटनों को मोड़ें अपने पैरों को जितना ऊपर ले जा सकते हैं ले जाएं. 
Comments

uttanpadasana
  
आम सिर्फ खाएं नहीं चेहरे और बालों पर भी लगाएं, मिलेंगे ये 3 फायदे


फैशन, ब्‍यूटी, हेल्‍थ, ट्रैवल, प्रेग्‍नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्‍स और रिलेशनश‍िप से जुड़े तमाम अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT